CBSE Exam 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, जल्द जारी होंगे डेटशीट और एडमिट कार्ड, यहां जानें महत्वपूर्ण जानकारी

CBSE Exam 2022-23 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए डेटशीट जल्द जारी की जा सकती है। डेट शीट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सके। इससे पहले सीबीएसई के प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2023 से शुरू होगी।

सीबीएसई की थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी। हालांकि एक बार फिर से सवाल उठने लगे कि यदि सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होती है तो इसकी तिथि, कई परीक्षाओं के साथ क्लैश कर सकती है।

दरअसल परीक्षा शुरू होने से 45 दिन पहले डेट शीट जारी की जाती है। वहीं छात्र लंबे समय से डेट शीट की राह देख रहे हैं। डेट शीट के आधार पर ही जेईई मेन परीक्षा वाले छात्र भी अपनी तैयारी कर रहे हैं।

एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं जारी

जेईई मेन परीक्षा 21 से 24 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल की परीक्षा भी आयोजित होनी है। वही सीबीएसई के एडमिट कार्ड भी जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड उनके स्कूल से ही प्राप्त होंगे।

सीबीएसई 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2023 से देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा सेंटर पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रायोगिक परीक्षा बोर्ड द्वारा नियुक्त बाह्य परीक्षकों द्वारा कराई जानी हैं। वहीं इस वर्ष परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित की जाएगी। मार्च तक परीक्षा का आयोजन पूरा कर लिया जाएगा।

सीबीएसई डेट शीट कैसे डाउनलोड करें

  • cbse.gov.in वेबसाइट खोलें
  • होमपेज पर, ‘मुख्य वेबसाइट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • सीबीएसई सेक्शन में ‘सीबीएसई क्लास 10 डेट शीट 2023’ या ‘सीबीएसई क्लास 12 डेट शीट 2023’ पर क्लिक करें।
  • सीबीएसई डेट शीट 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • भविष्य के लिए डाउनलोड करें।