CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं परीक्षा पर बड़ी अपडेट, बोर्ड ने बढ़ाई LOC जमा करने की तारीख, 28 सितंबर तक पूरी करें प्रक्रिया

cbse exam 2024

CBSE Exam 2024, CBSE LOC Date Extended: सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। एक बार फिर से लिस्ट आफ कैंडिडेट भरने की तारीख को बढ़ा दिया गया है। कक्षा 10वीं से 12वीं तक के लिए अब 28 सितंबर तक लिस्ट आफ कैंडिडेट जमा हो सकते हैं।

LOC भरने की तारीख को बढ़ाया गया

स्कूल की तरफ से छात्रों की जानकारी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पास भेजा जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए LOC भरने की तारीख को बढ़ाया गया है। मूल रूप से इसका लाभ स्कूलों को दिया गया है। उम्मीदवार सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर इसकी सूचना देख सकते हैं।

कब तक कर सकेंगे LOC जमा ?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी हुई आधिकारिक नोटिस के मुताबिक अब LOC को 28 सितंबर तक भरा जा सकेगा।इससे पहले लिस्ट आफ कैंडिडेट जमा करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 18 सितंबर तक रखी गई थी। वहीं विलंब शुल्क के साथ इसे 19 सितंबर तक रखा गया था। जिसमें स्कूलों द्वारा की गई मांग को देखते हुए वृद्धि की गई है।

अब विलंब शुल्क के साथ ही लिस्ट आफ कैंडिडेट भरने की अंतिम तिथि 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है। सीबीएसई परीक्षा से संबंधित स्कूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्धि परीक्षा लिंक के माध्यम से छात्रों के विवरण जमा कर सकते हैं। छात्रों को भविष्य में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए सीबीएसई द्वारा स्कूलों को छात्रों का सही उत्तर भरकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सभी स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि उम्मीदवारों की सूची सहित कक्षाओं की उपलब्धता और शिक्षकों को प्रस्तुत करने के लिए सीबीएसई के नियम का पालन किया जा रहा हो। एक सेक्शन में 40 छात्रों को अनुमति दी गई है। वहीं सेक्शन और शिक्षकों का अनुपात 1:15 है। सही लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट अपलोड करना स्कूल की जिम्मेदारी है। सीबीएसई ने बिना किसी गलती के समय सीमा के अंदर सही उत्तर जमा करने के आदेश दिए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News