India Employment Report 2024: ILO की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, भारत में 83% युवा बेरोजगार, रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना

India Employment Report 2024: अंतर्राष्ट्रीय लेबर ऑर्गनाइजेशन (ILO) द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में भारत में 83% युवा बेरोजगार हैं, जो कि एक गंभीर समस्या का संकेत है। यह समस्या खासकर शिक्षित युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रही है, जो भविष्य के लिए एक चिंता का विषय हैं।

India Employment Report 2024: अंतर्राष्ट्रीय लेबर ऑर्गनाइजेशन (ILO) द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। दरअसल रिपोर्ट के अनुसार भारत में युवाओं की बेरोजगारी की समस्या अब चिंताजनक है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 83% युवा बेरोजगार हैं, जो कि एक गंभीर समस्या का संकेत है। यह समस्या खासकर शिक्षित युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रही है, जो भविष्य के लिए एक चिंता का विषय हैं। दरअसल मानव विकास संस्थान और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा तैयार भारत रोजगार रिपोर्ट 2024 में यह खुलासे हुए है।

रिपोर्ट में किया गया दावा:

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बेरोजगारों में पढ़े-लिखे युवाओं की संख्या अधिक है, जो एक चिंता का कारण बन रही है। साथ ही, बेरोजगारी की संख्या भी दोगुनी हो चुकी है जो समस्या की गंभीरता को और भी बढ़ा रही है। यह बेरोजगारी का दौर न केवल नौकरी के अभाव को दर्शाता है बल्कि सामाजिक और आर्थिक विकास में भी अस्तित्वित होने का संकेत है। रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में बेरोजगार युवाओं की हिस्सेदारी 82.9% थी। यानी इसके हिसाब से यदि भारत में 100 लोग बेरोजगार हैं, तो उसमें से 83 लोग युवा हैं। जो की एक चिंता जनक विषय है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।