MP Board : छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस बार भी नहीं होगा 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन

MP Board: At the same time, this year also the fifth and eighth board exams will not be conducted in the Madhya Pradesh board.

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश(MP)  में कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर से राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल इस साल भी बोर्ड की परीक्षा (MP board exam) आयोजित नहीं होगी। दरअसल पिछले साल की तरह इस साल भी वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही अंको का मूल्यांकन (valuation) किया जाएगा। अब राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से MP Board 5वीं से 8वीं तक की वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी परीक्षा की समय सारणी भी निश्चित नहीं की गई है।

जानकारी की मानें तो राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभा मूल्यांकन जनवरी जबकि वार्षिक मूल्यांकन मार्च महीने में किया जाएगा। इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करने की तैयारी की गई थी। हालांकि इसके लिए कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित की गई थी लेकिन लॉकडाउन के कारण को निरस्त कर दिया गया था इसके बाद छात्रों को प्रमोशन दे दिया गया था।

Read More : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नए साल में सैलरी में होगा बंपर इजाफा, 56 हजार तक बढ़कर मिलेगी राशि

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा MP Board पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के माध्यम से कराए जाने की तैयारी थी। हालांकि इस साल भी MP Board पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इससे पहले पिछले साल बच्चों के घर वर्कशीट भेज कर उनका वार्षिक मूल्यांकन किया गया था।

ज्ञात हो कि 2009 में बोर्ड परीक्षा को खत्म किया गया था और इन कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को सामान्य अंक देकर पास किया जाता था। हेलो कि 2 साल पहले एक बार फिर को लागू किया गया था जिसके बाद मध्य प्रदेश बोर्ड के निजी स्कूलों में पिछले साल पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर नहीं ली गई थी।

वहीं अब इस साल भी MP Board पांचवी और आठवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश बोर्ड में नहीं किया जा सकेगा। जिसके बाद छात्रों का मूल्यांकन राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पूरे पाठ्यक्रम को 60:40 के अनुपात में विभाजित कर किया जाएगा।