राजधानी भोपाल को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात, 8 लाख लोगों को होगा लाभ, 35 करोड़ की लागत से तैयार होगी परियोजना

मंत्री ने कहा कि लगभग डेढ़ साल में इसके निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा।

-472-bridges-will-be-built-in-5-years-in-madhya-pradesh--PWD-approves-several-flyovers-and-bridges

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP में विकास कार्य (Development work) को गति देने नवीन परियोजना शुरू की जा रही है।आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत विकास को नवीन दिशा देने के लिए कई नवीन संरचना और परियोजनाओं पर कार्य जारी है। इसी बीच राजधानी भोपाल को नई सौगात दी जाएगी। दरअसल राजधानी भोपाल के भीड़ रेजिडेंशियल एरिया से लेकर रायसेन रोड तक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा इसकी जानकारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने दी है।

मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इसका फायदा 8 लाख लोगों को मिलेगा। दरअसल सारंग ने कहा कि किसी भी शहर में स्टेशन तक पहुंचने के लिए जो भी पथ हो, उसके यातायात में सुगमता रहनी चाहिए। जानकारी देते हुए विश्वास सारंग ने बताया कि प्रभात चौराहे पर ग्रैंड सेपरेटर का निर्माण महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया। साथ ही प्रभात चौराहे और रायसेन रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए 35 करोड़ की लागत से 750 मीटर लंबी और 15 मीटर चौड़ी ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कराया जाएगा।

Read More : सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना खतरनाक, वसूली अधिनियम का गजट नोटिफिकेशन, गृहमंत्री नरोत्तम ने दंगाइयों को चेताया

जिसके बाद रेजिडेंशियल एरिया से लेकर रायसेन रोड पर इंद्रपुरी, आनंद नगर, पटेल नगर, बायपास रोड तक के नागरिकों को रेलवे स्टेशन जाने के लिए सीधे उपलब्ध होंगे। इसके लिए ग्रेड सेपरेटर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। जानकारी देते हुए मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि 15 दिन में ग्रेड सेपरेटर के निर्माण के लिए टेंडर पास किया जाएगा। वहीं टेंडर जारी होने के बाद इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा और एक से डेढ़ महीने के अंदर निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि लगभग डेढ़ साल में इसके निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा। राजधानी भोपाल एक आदर्श शहर के विकास की अवधारणा को सुनिश्चित करते हुए प्रभात चौराहे के ग्रेड सेपरेटर के निर्माण किये जायेंगे। नए और पुराने भोपाल सहित बीएचईएल के लगभग 6 से 8 लाख नागरिकों को स्टेशन पहुंचने में आधा समय लगेगा। ट्रैफिक से भी मुक्ति मिलेगी।