NEET UG -CUET UG पर बड़ी अपडेट, आपस में क्लैश कर रही तारीखें, उम्मीदवारों ने की परीक्षा स्थगित करने की मांग

इसके अलावा CUET JEE Mains जैसे अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाएं भी NEET UG समय के आसपास निर्धारित की गई है। जिसके कारण छात्रों को बेहद मुश्किल समय से गुजरना पड़ रहा है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बीते दिनों हजारों छात्रों द्वारा नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2022) को स्थगित करने की मांग को लेकर इंटरनेट और ट्विटर का सहारा लिया गया था। हजारों MBBS उम्मीदवार (MBBS Candidates) 17 जुलाई को होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। इसी बीच एक और मसला खड़ा हो गया। दरअसल NEET UG परीक्षा जहां 17 जुलाई को होनी है। वही CUET की परीक्षा (CUET UG 2022) की तिथि की घोषणा कर दी गई है। अब इन दोनों परीक्षा की तिथियां आपस में क्लैश (clash) कर रही है। जिसके बाद छात्रों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को पुनः दोहराया है।

बीते दिनों सोशल साइट ट्विटर पर #POSTPONENEETUG क्रिएट करते हुए छात्रों ने परीक्षा रद्द करने की मांग की थी। इस दौरान छात्रों द्वारा ऑनलाइन याचिका भी शुरू की गई थी। जिस पर 24000 से अधिक छात्रों ने हस्ताक्षर किए थे। छात्रों का कहना था कि राष्ट्रीय पात्रता से प्रवेश परीक्षा के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया जा रहा है। जिसका सीधा सीधा असर उनके परीक्षा परिणाम पड़ेगा। अपनी याचिका में छात्रों ने कहा कि NEET UG के लिए काउंसिलिंग मार्च में ही पूरी की जा चुकी है जबकि 2022 में होने वाले NEET UG कोर्स के लिए 17 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पिछले साल NEET-UG की परीक्षा 1 अगस्त से निर्धारित की गई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए इसे 12 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। वहीं छात्रों का कहना है कि महीने में इतने बड़े सिलेबस को तैयार करना बेहद कठिन है। इसके अलावा CUET JEE Mains जैसे अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाएं भी उसी समय के आसपास निर्धारित की गई है। जिसके कारण छात्रों को बेहद मुश्किल समय से गुजरना पड़ रहा है। परीक्षा स्थगित करने की मांग का कारण बताते हुए छात्रों का कहना था कि इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को काफी कम समय मिल रहा है। ऐसे सिमित समय में उनकी तैयारी अधूरी रह जाएगी।

Read More : साहित्यिकी : आईये पढ़ें मुंशी प्रेमचंद की मशहूर कहानी ‘बड़े भाई साहब’

बता दें कि इससे पहले NEET और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के वकील और इंडिया वाइस पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुभा श्रीवास्तव का कहना है कि छात्रों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। NEET की परीक्षा JEE Mains के बाद आयोजित की जानी चाहिए ताकि छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके। NEET उम्मीदवारों के लिए फरवरी 2023 से पहले सत्र को शुरू नहीं किया जा सकता क्योंकि काउंसिलिंग में लंबा समय लगेगा। ऐसे में परीक्षा को स्थगित किया जाना छात्र हित में होगा। छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

ऐसे में अब NEET और CUET UG की परीक्षा की तारीख को का आपस में टकरा ना छात्रों के लिए बेहद परेशानी खड़ा कर सकता है। बता दे CUET UG के लिए 15 जुलाई से परीक्षा शुरू होकर 10 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में दो बड़ी परीक्षाओं की तिथि टकराने के बाद अब छात्रों द्वारा एक बार फिर से परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग शुरू कर दी गई है।