IMD Alert : 3 दिन की देरी से केरल में होगी मानसून की दस्तक, 15 राज्यों में 1 जून तक बारिश का अलर्ट, 5 राज्यों में बढ़ेगा तापमान

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के मौसम (weather today) में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। दरअसल एक तरफ जहां पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण पर्वतीय राज्य सहित मध्य प्रदेश मौसम में बदलाव की स्थिति देखने को मिल रही है। वही उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में भी तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। IMD Alert के अनुसार मानसून में देरी की संभावना जताई है। IMD की माने तो मानसून के केरल (kerala monsoon) पहुंचने में अभी 2 से 3 दिन का समय और लग सकता है। इसके साथ ही 1 जून से केरल में मानसून की दस्तक देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा बिहार झारखंड सहित पश्चिम बंगाल में भी मौसम के बदलने का सिलसिला जारी है। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में जहां भी देखने को मिल रही है गर्मी और गर्म हवा के थपेड़ों जारी हैं। IMD Alert द्वारा मानसून के भारतीय तट पर तेजी से बढ़ने और केरल में जल्दी पहुंचने की शुरुआती संभावना जताई गई थी। हालांकि अब मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है और जून के पहले सप्ताह तक इसके केरल में पहुंचने की आशंका जताई गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi