MP : उम्मीदवारों के लिए बड़ा मौका, विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 29 अगस्त से पहले करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम

इच्छुक उम्मीदवार 29 अगस्त से पहले इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

साँची, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में नियुक्ति और भर्ती प्रक्रिया (MP Recruitment Process) शुरू हो गई है। दरअसल कई रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (notification) जारी कर दिया गया है। विभिन्न क्षेत्र और विभागों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन (Candidate application) मांगे गए हैं। इसी बीच मध्यप्रदेश में शैक्षणिक पदों MP professors Recruitment पर सीधी भर्ती (Direct recruitment) के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

इन विज्ञापनों के जरिए प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर-असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से नियमित नियुक्ति दी जाएगी। बता दें कि सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्कूल विभाग केंद्र में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर सीधी भर्ती के लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी किया गया। इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख 29 अगस्त रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार 29 अगस्त से पहले इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More : 15 अगस्त से पहले MP को तोहफा, नवीन प्रस्तावित मार्ग को मिली स्वीकृति, कई गांव और जिलों को मिलेगा लाभ, खर्च होंगे 9581 करोड़ रुपए

महत्वपूर्ण तारीखों की बात करें तो

ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 8 अगस्त 2022 तय की गई दरअसल 8 अगस्त से इन पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। वहीं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2022 रखी गई है। उम्मीदवार आवश्यक अटैचमेंट और दस्तावेज की हार्ड कॉपी 7 सितंबर 2022 तक उपलब्ध करा सकेंगे।

पदों पर भर्ती

इसके लिए कुल 63 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रोफेसर के 15 पद के अलावा असिस्टेंट ऑफिसर के 40 पद और एसोसिएट प्रोफेसर के 8 पद तय किए गए हैं।

आयु गणना

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु गणना 1 जनवरी 2023 के संबंध में की जाएगी। वहीं उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 63 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

सीधी भर्ती के माध्यम से योग्य और अनुभवी उम्मीदवार को चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार आरक्षित पदों के विवरण सहित शैक्षणिक योग्यता अनुभव के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क

प्रोफ़ेसर के पदों पर आवेदन के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को ₹4500, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 3000 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 1500 रुपए अदा करने होंगे। जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपए तय किया गया है।