बाबा महाकाल के भक्तों के लिए बन रहा है 10 करोड़ की लागत से फाइव स्टार यात्री गृह, अब श्रद्धालुओं को मिलेगी ठहरने की व्यवस्था, जे के सीमेंट ग्रुप ने दिया दान

महाकालेश्वर मंदिर में सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण का काम चल रहा है। मंदिर परिसर को भी भव्य रूप देने की तैयारी की जा रही है।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में 10 करोड़ की लागत से एक यात्री गृह बनाया जा रहा है। इसमें सुख सुविधाएं एक फाइव स्टार होटल की तरह होंगी। इसके सिवाय महाकाल मंदिर में कुल 800 करोड़ का काम हो रहा है। इसमें स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाली नई रोड पर विशाल 100 अलग-अलग मूर्तियां लगेंगी जो विभिन्न कथाओं से प्रेरित रहेंगी। 25 फ़ीट लंबी भगवान शिव (Shiv) की विशाल प्रतिमा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहेंगी। इसके साथ साथ 500 मीटर लम्बी और 10 फ़ीट से अधिक ऊंची दीवार पर शिव गाथा भी देखने मिलेगी। भक्तों को अब महाकाल मंदिर परिसर बिलकुल नये औऱ भव्य रूप में नजर आएगा। महाकाल मंदिर में यात्री गृह बनवाने के लिये जे के सीमेंट ग्रुप ने दान किया है।

ये भी देखें- शिवराज के साथ Scindia करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ, कांग्रेस का निशाना- झूठा श्रेय ना लें ज्योतिरादित्य

महाकालेश्वर मंदिर में सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण काम तेजी से चल रहा है। यहां 800 करोड़ से अधिक के काम होना हैं। इसमें महाकाल मंदिर तक नया रास्ता, मल्टीलेवल पार्किंग, सुसज्जित ठहरने की व्यवस्था, यात्री गृह, सहित भगवन शिव की कथा से जुडी सुन्दर मूर्तियां भी नए रास्ते पर लगायी जाएंगी। कुछ महीनों बाद महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं का रास्ता बदल जाएगा। जल्द ही भव्य द्वार से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलने लगेगा। रहने, पार्किंग और आवागमन के साधन के अलावा अन्य सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी। मंदिर समिति प्रशासक कलेक्टर उज्जैन ने दान दाताओं से अधिक दान देने की अपील की है ताकि मंदिर में और विकास काम हो सकें। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को एक अच्छे फाइव स्टार होटल की दरकार थी। जो अब पूरी होने वाली है।

ये भी देखें- दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 75 वर्ष की उम्र में हृदयाघात से निधन

10 करोड़ का यात्री गृह

जेके सीमेंट ग्रुप महाकाल की सेवा में भक्तों के लिए दान के रूप में एक यात्री गृह बनवा रहा है। वो महाकाल मंदिर समिति को 10 करोड़ की लागत से एक तीन मंजिला फोर या फाइव स्टार की खूबियों वाला यात्री गृह बनाकर देगा। इसमें श्रद्धालु आकर रुक सकेंगे। इस यात्री गृह का काम शुरू हो चुका है। इसे 8 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सोलर से लाइट और गर्म पानी की व्यवस्थ, एसी रूम, पार्किंग सहित कई खूबियों वाला यात्री गृह बनाया जा रहा है। यात्री गृह का संचालन मंदिर समिति करेगी।

ये भी देखें MP College: कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी, जाने डिटेल्स

100 प्रतिमाएं, दीवार पर शिव गाथा की भी तैयारी

महाकाल मंदिर में स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाली नयी रोड पर विशाल 100 अलग अलग मूर्तियां लगेंगी जो विभिन्न कथाओं से प्रेरित रहेंगी। 25 फ़ीट लंबी भगवान शिव की विशाल प्रतिमा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहेंगी। इसके साथ साथ 500 मीटर लम्बी और 10 फ़ीट से अधिक ऊंची दीवार पर शिव गाथा भी देखने मिलेगी। 108 स्तम्भ भी बनाए जा रहे हैं जिन पर सुन्दर विद्युत सज्जा की जाएगी। कमल ताल पर 25 फ़ीट ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा की जटाओं से जल प्रवाहित होता दिखेगा।