अगर आपके पास भी हैं ये Note-सिक्के तो हो जाइये सावधान, RBI ने जारी किया बयान

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों पुराने नोटों (OLD rare Note) की खरीद बिक्री को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है। जिसके बाद RBI ने लोगों को झूठे ऑफर्स (offers) से सावधान रहने और खरीद बिक्री करने में सचेत रहने की सलाह दी है। इस मामले में RBI ने कहा है कि कई लोग रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के नाम पर अपने पुराने नोटों की खरीद बिक्री कर रहे हैं।

दरअसल RBI ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर इस बात की जानकारी दी है कि कुछ लोग और संस्था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर लोगों से ठग रहे हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और Socia Media पर नोट और सिक्कों की खरीद बिक्री की जा रही है। वहीँ इस मामले में पब्लिक से बड़ी संख्या में फीस (fees), कमीशन (commission) और टैक्स (Tax) की वसूली की जा रही है।

Read More: Twitter ने MS Dhoni के अकाउंट से हटाया Blue Tick, ये है कारण

लोगों को सूचित करते हुए RBI ने स्पष्ट किया है कि वह पुराने नोट के लेन देन जैसे किसी मामले में हस्तक्षेप नहीं करता है और ना ही पुराने नोटों की खरीद बिक्री के लिए कमीशन और फीस की मांग करता है। RBI ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि उसने अपनी तरफ से पुराने बैंक नोट (Bank note) और सिक्कों की खरीद बिक्री के लिए किसी कंपनी व्यक्ति या फिर संस्था को अधिकृत नहीं किया है।

एक बयान में केंद्रीय बैंक ने कहा कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का उपयोग कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क, कमीशन और कर की मांग कर रहे हैं। आरबीआई ने जनता को सतर्क रहने की सलाह दी है और इस तरह के फर्जी और धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के माध्यम से पैसे निकालने के लिए अपने नाम का उपयोग करने वाले तत्वों के शिकार नहीं होने की सलाह दी है।

अगर आपके पास भी हैं ये Note-सिक्के तो हो जाइये सावधान, RBI ने जारी किया बयान