शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, 12 जिलों को मिलेगा लाभ, ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

 पवित्र नदी बेतवा के तट पर सायंकाल में दीपोत्सव में पाँच लाख दीयों को एक साथ प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 10 अप्रैल 2022 श्रीराम नवमी को लेकर मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार (MP Shivraj Government) की बड़ी तैयारी है। रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) “श्रीरामराज्य” कला दीर्घा का लोकार्पण करेंगे।इस मौके पर श्रीराम जन्मोत्सव प्रदेश के 12 स्थानों ओरछा, चित्रकूट, उज्जैन, उमरिया, शहडोल, विदिशा, राजगढ़, शिवपुरी, नीमच, रतलाम, छिन्दवाड़ा और पन्ना में ”श्रीराम जन्मोत्सव” का भव्य आयोजन किया जा रहा है। पर दीपोत्सव में 5 लाख दीयों को एक साथ प्रज्ज्वलित किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब बिना NAC के मिलेगा ये भत्ता, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

सीएम शिवराज सिंह चौहान श्रीराम नवमी (shri ram navami) के पावन अवसर पर 10 अप्रैल 2022 को श्रीरामराजा सरकार मंदिर परिसर ओरछा में “श्रीरामराज्य” कला दीर्घा का लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर पवित्र नदी बेतवा के तट पर सायंकाल में दीपोत्सव में पाँच लाख दीयों को एक साथ प्रज्ज्वलित कर भगवान श्रीराम के प्रति आस्था प्रकट की जायेगी। संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर भी उपस्थित रहेंगी।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday: 9 से 30 अप्रैल के बीच 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम

सीएम शिवराज सिंह चौहान के कहा कि पूरे प्रदेश में श्रीराम नवमी का पर्व, उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जायेगा। प्रदेश के 12 स्थानों पर ”श्रीराम जन्मोत्सव” का भव्य आयोजन किया जा रहा है।श्रीरामराजा सरकार मंदिर परिसर ओरछा में संस्कृति विभाग द्वारा भगवान श्रीराम के चरित आधारित “श्रीरामराज्य” कला दीर्घा तैयार की गई है। इसमें भारत के लगभग सभी राज्यों की लोकचित्र शैलियों में भगवान श्रीराम के एक-एक चरित का चित्रांकन किया गया है। भगवान श्रीराम के 36 गुणों और उनकी विशिष्टता को चित्र अभिव्यक्ति दी गई है। साथ ही उनके राज्याभिषेक प्रसंग को झाँकी के रूप में कलात्मक ढंग से प्रदर्शित किया गया है। भगवान श्रीराम पूरे देश में मात्र ओरछा में ही राजा के रूप में लोक पूज्य है।

ऐसा रहेगा कार्यक्रम

  • श्रीराम नवमी के अवसर पर 10 अप्रैल 2022 को शाम 7 बजे से ”श्रीराम जन्मोत्सव” मनाया जायेगा।
  • भगवान श्रीराम की महिमा नृत्य, नृत्य नाटिका और संगीत के माध्यम से प्रदर्शित की जायेगी।
  • रामायण के विभिन्न प्रसंग की प्रस्तुतियों सहित भजन संध्या भी होगी।
  •  पवित्र नदी बेतवा के तट पर सायंकाल में दीपोत्सव में पाँच लाख दीयों को एक साथ प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।
  • MP के 12 स्थानों ओरछा, चित्रकूट, उज्जैन, उमरिया, शहडोल, विदिशा, राजगढ़, शिवपुरी, नीमच, रतलाम, छिन्दवाड़ा और पन्ना में कार्यक्रम होगा।