Madhya Pradesh: शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, इन 6 जिलों के लिए बनाया ये एक्शन प्लान

सीएम शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार (Madhya Pradesh Shivraj Government) ने ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना के तहत लघु वनोपज संग्रहण के लिए 6 जिलों के लिए एक्शन प्लान बनाया है।इसमें अलीराजपुर, सिंगरौली, उमरिया, बैतूल, मण्डला और अनूपपुर जिले शामिल हैं।

यह भी पढ़े MP Weather : मप्र में मानसून फिर मेहरबान, आज 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह (Forest Minister Vijay Shah) ने बताया कि प्रदेश में ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना में लघु वनोपज संग्रहण के लिए 6 जिलों के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके तहत अलीराजपुर में महुआ फूल और सफेद मूसली की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होने से विशेष प्रयास कर विपणन और प्र-संस्करण के लिए 2 वन धन केन्द्र में मशीन स्थापित की जायेंगी। सिंगरौली जिले में महुआ फूल के प्र-संस्करण में 7 वन धन केन्द्रों का उपयोग किया जायेगा। उमरिया जिला में महुआ फूलों के प्र-संस्करण एवं विपणन के लिए स्थापित 6 वन धन केन्द्र के जरिए महुआ लड्डू, बिस्किट और केक बनाने के साथ महुआ बीज से तेल निकालने की योजना तैयार की गई है। स्थानीय वृक्षारोपण योजना में 6 स्थानों पर महुआ के पौधों का रोपण भी कराया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)