Cabinet Meeting : किसानों के लिए शिवराज कैबिनेट के बड़े फैसले ‘डिफॉल्टर किसानों का ब्याज भरेगी सरकार, गेहूं खरीदी की सीमा 20 मई तक बढ़ाई’

Shivraj cabinet meeting decisions: शिवराज कैबिनेट ने आज किसानों के लिए बड़े फैसले लिए है। इसके तहत अब किसानों के लिए गेहूं की खरीदी की तारीख 10 मई से बढ़ाकर 20 मई की गई है। 30 अप्रैल तक बेची जाने वाली फसल पर मिलने वाला जीरो प्रतिशत ब्याज का लाभ अब 20 मई तक किया गया है। वहीं एक और महत्वपूर्ण निर्णय के तहत अब प्रदेश के 11 लाख 19 हजार किसानों के ऊपर बकाया 2123 करोड़ रूपये का ब्याज माफ होगा। ये ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी।

किसानों के लिए बड़े फैसले

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के अहम फैसलों की जानकारी दी। वहीं किसानों से संबंधित निर्णय के बारे में कृषि मंत्री कमल पटेल व सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने बताया। मंत्री भदौरिया ने बताया कि आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि प्रदेश के 11 लाख 19 लाख किसानों का इक्कीस सौ तेईस करोड़ रुपये का ब्याज माफ किया जाएगा। 31 मार्च की 2023 की स्थिति में डिफॉल्टर किसान जिनका दो लाख रुपये का कर्ज बकाया है, उनके सभी के ब्याज माफ किए जाएंगे। इसमें 11 लाख 19 हजार डिफॉल्टर किसानों की लगभग 2,123 करोड़ की ब्याज की राशि माफ की जाएगी। उन्होने कहा कि ऐसे सभी डिफॉल्टर किसान जिनपर 2 लाख तक का ऋण बकाया है, उन सभी का ब्याज माफ किया जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।