हवाई सुविधाएं बढ़ाने मुख्य सचिव आगे आए

cs-sr-mohanty-wrote-letter-to-aviation-ministry-

भोपाल। मध्य प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए लगातार मुख्य सचिव एसआर मोहंती द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। शनिवार को मुख्य सचिव ने इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला, एआर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी और एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के चेयरमैन अनुज अग्रवाल को पत्र लिखा है। 

सीएस ने उड्डयन मंत्रालय के सचिव को पत्र लिख कर मांग की है कि मध्य प्रदेश में हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए भोपाल राजधानी से उदयपुर, इंदौर-प्रयागराज, ग्वालियर और दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई और भोपाल के बीच उड़ान शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई थी। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार के एविएशेन प्रमुख सचिव ने एस पत्र 29 जून को लिखा था। जिसमें उन्होंने बिरवा, छिंदवाड़ा, दतिया, मंडला, नीमच, पंचमढ़ी, रीवा, सतना, उमरिया में उड़ान शुरू करने के संबंध में आपसीएस 4.0 के लिए पत्र लिखा था। यह भी आपके विचारधीन है। 

इसके अलावा सीएस ने एआर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी को भी पत्र लिखा है। उन्होंने इस पत्र में भोपाल से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू करने के लिए इमीग्रेशन सुविधा के शुरू करने की बात कही है। उन्होंने लिखा है कि 17 जून को स्टेकहोल्डर की बैठक की गई थी। जिसमें भोपाल एयरपोर्ट में इमिग्रेशन और कस्टम सुविधा शुरू करने के लिए एयर पोर्ट आफ अथारटी तैयारी करेगी। लेकिन उससे पहले सभी एयर आपरेटर से अंतरराष्ट्रीय सुवाधा शुरू करने से पहले कमिटमेंट लेटर की आवश्यकता है। इसलिए एयर इंडिया से पत्र प्रदान करने के लिए निवेदन किया गया है। 

उन्होंने यह भी लिखा है कि इंदौर से दुबई के लिए फ्लाइट शुरू की गई है। भोपाल से भी दुबई और गल्फ के लिए फ्लाइट की जरूर महसूस की जा रही है। इसलिए भोपाल से भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू करने के लिए आपका सहयोग जरूरी है। इंदौर से दुबई की फ्लाइट को भोपाल से शुरू किया जा सकता है। अगर ऐसा हो सकता है तो यह भोपालवासियों को लिए काफी खुशी की बात होगी। मुख्य सचिव ने एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के चेयरमैन अनुज अग्रवाल को भी पत्र लिख कर कारगो सुविधा शुरू करने के लिए निवेदन किया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि भोपाल को कार्गो हब बनाने के लिए