Lok Sabha Election 2024 : ‘क्या बीजेपी के पास है कोई प्लान बी’ अमित शाह ने बताया क्यों चाहिए 400 पार

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि बीजेपी पर संविधान बदलने की मंशा का आरोप लगाना सरासर ग़लत है। उनके पास पिछले दस साल में पर्याप्त बहुमत था लेकिन उनकी पार्टी बहुमत का दुरुपयोग नहीं करती हैं। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक को मिलाकर इन चुनाव में भाजपा सबसे बड़ा दल बनने जा रही है।

Amit Shah

Lok Sabha Election 2024 : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि हमने 400 पार की बात इसलिए नहीं की कि हम संविधान बदलना चाहते हैं। क्या ‘राहुल बाबा एंड कंपनी’ ऐसी बात करेगी और देश की जनता ये मान लेगी। देश ने ही हमें बहुमत दिया है और सबको पता है कि हमारे पास पिछले दस साल से पर्याप्त बहुमत है। एएनआई के साथ साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि हमें चार सौ सीट इसलिए चाहिए क्योंकि देश की राजनीति में स्थिरता लाना है।

अमित शाह ने बताया क्यों चाहिए 400 सीट

अमित शाह ने कहा कि हमें चार सौ सीट इसलिए चाहिए क्योंकि भारत की सीमाओं को चाक-चौबंद और सुरक्षित रखना है। देश को दुनिया में तीसरे नंबर का अर्थतंत्र बनाना है। उन्होंने कहा कि हमने 10 वर्षों में अपनी सीटों का उपयोग कैसे किया ?  हमने अनुच्छेद 370 को निरस्त किया, तीन तलाक खत्म किया, राम मंदिर बना, कॉमन सिविल कोड लेकर आए। हमारे पास भले चार सौ सीट नहीं थी लेकिन पर्याप्त बहुमत था। लेकिन बहुमत के दुरूपयोग करने का इतिहास हमारी पार्टी का नहीं है। बहुमत का दुरूपयोग इंदिरा गांधी के समय कांग्रेस ने किया था। और राहुल बाबा को कोई इतनी गंभीरता से भी नहीं लेता है।

अगर 4 जून को बीजेपी 272 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई तो क्या होगा? केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुझे ऐसी कोई संभावना नहीं दिख रही है। 60 करोड़ लाभार्थियों की एक सेना पीएम मोदी के साथ खड़ी है, उनकी कोई जाति या आयु समूह नहीं है, जिन्हें ये सभी लाभ मिले हैं, वे जानते हैं कि नरेंद्र मोदी क्या हैं और क्यों 400 देना चाहिए।

इंडिया गठबंधन पर हमला

उन्होंने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर हमला करते हुए कहा कि इसमें शामिल सभी दलों का चरित्र एक तरह से एक-दूसरे से मिलता है। सारी पार्टियां परिवारवादी है, सारी पार्टियां कहती हैं कि धारा 370 वापस लाएंगे, सारी पार्टियां तीन तलाक चाहती है, सारी पार्टियां भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई हैं। अब देश की जनता को तय करना है कि बारह लाख करोड़ के भ्रष्टाचार घोटाले करने वाली इंडी अलायंस चाहिए या जिसपर अभी तक पच्चीस पैसे का भी आरोप नहीं है तेईस साल तक सीएम पीएम रहते हुए..ऐसे नरेंद्र मोदी चाहिए।

प्लान बी को लेकर दिया ये जवाब

आरक्षण पर पूछे गए सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि हमने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि जब तक भाजपा का एक भी सांसद है तब तक एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को कोई हाथ भी नहीं लगा सकता। एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का नरेंद्र मोदी से बड़ा कोई समर्थक नहीं है। उत्तर और दक्षिण भारत की राजनीति को लेकर बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि पांच राज्यों केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक को मिलाकर इन चुनाव में भाजपा सबसे बड़ा दल बनने जा रही है।

जब उनसे सवाल किया गया कि अगर बहुमत का आँकड़ा नहीं छू पाए तो क्या उनके पास कोई प्लान बी है ? इसके जवाब में अमित शाह ने कहा कि प्लान बी तब बनाना पड़ता है जब प्लान ए में 60 प्रतिशत से कम सफलता की संभावना हो। उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से मानता हूँ कि मोदी जी शत प्रतिशत प्रचंड बहुमत के साथ जीतकर आएँगे। हर भारतीय मानता है कि दस साल में दुनिया में देश का सम्मान बढ़ा है और देश के विकास के लिए जनता बीजेपी और मोदी के साथ है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News