Lok Sabha Election Results 2024 : वीडी शर्मा ने किया बीजेपी की ऐतिहासिक जीत का दावा, कहा ‘मध्य प्रदेश में सभी 29 सीटें जीतेंगे’

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा सीट से उम्मीदवार वीडी शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश व देश की जनता का आशीर्वाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ है। हम ऐतिहासिक बहुमत से चुनाव जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी एग्जिट पोल के अनुमान से ज़्यादा सीटों के साथ देश में सरकार बनाएगी।

VD

Lok Sabha Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है और शुरुआती रुझानों में शुरुआती रुझानों में एनडीए 276 सीटों के साथ आधे आंकड़े को पार कर गया है। अब सभी की निगाहें इस पर हैं कि क्या एग्जिट पोल के अनुमान सच साबित होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक कार्यकाल के साथ सत्ता में वापस आएगा।

वीडी शर्मा ने कहा ‘देश की जनता का आशीर्वाद पीएम मोदी के साथ’

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा सीट से उम्मीदवार वीडी शर्मा ने कहा है कि भगवान जुगल किशोर जी के आशीर्वाद से जनता का नरेंद्र मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प आज साकार होगा। खजुराहो लोकसभा समेत मध्यप्रदेश व देश की जनता का आशीर्वाद प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ है। हम ऐतिहासिक बहुमत से चुनाव जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान से ज़्यादा सीटों के साथ देश में भाजपा की सरकार बनेगी। इस बार जनता ने हमें प्रचंड आशीर्वाद दिया है और मध्य प्रदेश में हम सभी 29 सीटें ऐतिहासिक वोटों से जीतेगी।

एग्जिट पोल के अनुमान

बता दें कि केंद्र में सत्ता में रहने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 543 लोकसभा सीटों में से कम से कम 272 सीटें जीतनी होंगी। एक सीट के साथ सूरत का निर्विरोध एनडीए की झोली में जाना तय हो चुका है, 542 सीटों पर आज वोटों की गिनती जारी है। बात करें एग्जिट पोल की तो अधिकांश ने पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए 350 से अधिक सीटों के साथ एक आसान जीत की भविष्यवाणी की है। कम से कम तीन प्रमुख एग्जिट पोल – इंडिया टुडे-माय एक्सिस इंडिया, इंडिया टीवी-सीएनएक्स, और न्यूज 24-टुडेज चाणक्य ने 400 से अधिक सीटों की भविष्यवाणी की है। जहां बीजेपी आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार करने को लेकर आश्वस्त है और उसने जश्न की योजना भी बनाई है, वहीं विपक्ष के इंडिया गुट ने एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है।

2014 और 2019 में ये रहे नतीजे

लोकसभा चुनाव 2019 में, सर्वेक्षणकर्ताओं ने एनडीए के लिए लगभग 285 सीटों की भविष्यवाणी की थी और असल में एनडीए को 353 सीटें मिलीं, जिनमें से अकेले बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं। विपक्ष की यूपीए को केवल 93 सीटें मिलीं, जिनमें से कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं। लोकसभा चुनाव 2014 में, एनडीए को लगभग 257-340 सीटें जीतने का अनुमान था। हालांकि उस समय एनडीए को 336 सीटें मिलीं और नरेंद्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।