MP Weather : फिर बदलेगा मौसम, 15 जिलों सहित 4 संभागों में 24 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी, मानसून-चक्रवात सक्रिय, जानें IMD पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

MP Weather, MP Weather update : मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा ।फिलहाल मानसून की गतिविधि धीमी पड़ गई है। जिसके कारण कुछ क्षेत्रों में हल्की देखने को मिल रही है। हालांकि शनिवार से फिर से मौसम बदलने के आसार देता है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 और 24 सितंबर के बीच 10 जिलों में भारी बारिश देखने को मिलेगी।

तीन संभागों सहित 10 जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा तीन संभागों सहित 10 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट किया कि शहडोल, जबलपुर, रीवा संभाग में कहीं-कहीं मध्यम बारिश देखी जा सकती है। शुक्रवार से पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्के से मध्यम बारिश होगी।

मध्य प्रदेश में 21 सितंबर से एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। कई क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी। 22 से 25 सितंबर तक स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय रहेगा। बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवात निर्मित हो रहा है। जिसके निम्न दबाव में बदलने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में भोपाल ग्वालियर चंबल, रीवा, इंदौर, उज्जैन संभाग में अति तेज बारिश देखी जाएगी।

22 से 25 सितंबर तक स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय

उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसे लगे उड़ीसा के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जिसके बाद एक बार फिर से मानसून की गतिविधि बढ़ाने वाली है।  कम दबाव का क्षेत्र झारखंड होते हुए आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही गुरुवार से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। अब तक प्रदेश में 35.62 इंच बारिश हो चुकी है। कई जिलों में बारिश का कोटा भी पूरा हो गया है।

जिले में तेज बारिश का पूर्वानुमान

आज डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिले में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग में स्पष्ट किया है कि बुधवार से लेकर शनिवार तक रायसेन, सीहोर, बैतूल, खंडवा, इंदौर, अशोकनगर, शिवपुरी, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर और निवाड़ी में बादल छाए रहेंगे हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

मध्यम बारिश की संभावना

इधर डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, ग्वालियर चंबल, रीवा और इंदौर में भी एक बार फिर से मौसम बदलेगा। 25 सितंबर तक इन क्षेत्रों में तेज से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में भारी बारिश

23 से 25 सितंबर तक इंदौर, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, बड़वानी. खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, सीहोर, रायसेन. सागर, उज्जैन, जबलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News