जल्द आएगा एमपी के मौसम में बदलाव, फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, दिवाली बाद बौछार के संकेत, जानें IMD का ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP Weather Today : वर्तमान में कोई मजबूत वेदर सिस्टम के सक्रिय ना होने के चलते बार बार हवा का रुख बदल रहा है, जिससे मध्य प्रदेश के मौसम बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में तेज धूप का असर दिखाई दे रहा है तो रात और सुबह सुबह ठंड का अहसास हो रहा है। फिलहाल 3-4 दिन मौसम के यूही बने रहने का अनुमान है, लेकिन 7 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, इसके बाद ठंड जोर पकड़ेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी।अगले 24 घंटों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा।

दिवाली के बाद पड़ेगी अच्छी ठंड

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक ,वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड के आसपास बना हुआ है और उत्तरी राज्यों में भी बर्फबारी नहीं हो रही है, जिसके चलते प्रदेश में ठंड का असर दिखाई नहीं दे रहा है।आने वाले दिनों में भी मौसम इसी तरह बना रह सकता है, हालांकि जैसे ही उत्तर भारत में बारिश की बर्फबारी की गतिविधि शुरू होगी वैसे ही मध्य प्रदेश के तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी और ठंड का असर दिखना शुरू हो जाएगा। नवंबर अंत में ठंड के मिजाज तीव्र होने का अनुमान है।

3 दिन बाद सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग की मानें तो आगामी सात नवंबर को भी जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके प्रभाव से 10 नवंबर के बाद ही ठंडक की उम्मीद की जा सकती है।तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला अभी जारी रहेगा, लेकिन ठंडक के लिए अभी 10 नवंबर तक का इंतजार करना होगा। दिवाली के बाद गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा।दीपावली के बाद भी बंगाल की खाड़ी से एक विक्षोभ बनने की संभावना है जिससे मध्य भारत में चार-पांच दिन तक रहेगा। और सागर और बुंदेलखंड के हिस्सों  में  15 से 22 नवंबर के बीच बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके बाद तापमान गिरेगा और ठंड बढ़ेगी।

पिछले 24 घंटे का मौसम का रिकॉर्ड

  • पिछले 24 घंटे में प्रदेश के सभी संभाग में मौसम शुष्क ही रहा। सभी संभागों के जिलों में अधिकतम तापमान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी बहुत परिवर्तन दिखाई नहीं दिया।
  • शुक्रवार को गुना में 33.5 डिसे , रतलाम में 33 डिसे, ग्वालियर में 32 डिसे, नर्मदापुरम में 33 डिसे, इंदौर में 31.4, डिसे, भोपाल में 30.9 डिसे, जबलपुर में 31.1 डिसे, नरसिंहपुर में 33 डिसे और रीवा में 33.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।
  • राजगढ़ में 14.4 डिसे, रायसेन में 14.8 डिसे,, हिल स्टेशन पचमढ़ी में 12.2 डिसे,, नौगांव में 14.5 डिसे,, जबलपुर में 16.8 डिसे,, मंडला में 16.2 डिसे,, रीवा में 16.4डिसे,, भोपाल में 16.4 डिसे,, ग्वालियर में 15.9 डिसे और इंदौर में 17.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News