MP Weather : 48 घंटे में बदलेगा मौसम, एक्टिव होगा नया सिस्टम, बादलों की आवाजाही, कई जिलों में बारिश आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

mp weather

MP Weather Alert Today : नए साल से पहले मध्य प्रदेश में तेज ठंड के साथ अब शीतलहर ने भी दस्तक दे दी है। पिछले 24 घंटे में तापमान के तेजी से गिरने पर कई जिलों में शीतलहर चली और कई क्षेत्रों का दिन शीतल रहा। फिलहाल 2-3 दिन तक मौसम के यूही बने रहने के आसार है। लेकिन 22 दिसंबर से मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बादल छाएंगे और कई जिलों में बारिश भी हो सकती है।

आज कैसा रहेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क और साफ बने रहने के आसार हैं और कहीं भी घने कोहरे या बारिश के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। गुरुवार तक इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना हैं। बादल छाए रहेंगे और पारे में गिरावट के साथ ठंडी हवाएं भी चलती रहेंगी। सुबह सुबह कई जिलों में कोहरा भी छाया रहेगा।अभी कोई मौसम प्रणाली सक्रिय भी नहीं है। हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है।

मौसम विभाग का अनुमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 22 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रह है, जिसके कारण कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है।  22-24 दिसंबर के बीच  बादल छाने के साथ मालवा समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान तापामान में भी बदलाव आएगा, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड के साथ कई जिलों में शीतलहर भी चलने लगेगी।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

  • सागर और सिवनी जिले में शीतलहर चली ।खंडवा बैतूल और बालाघाट के मलाजखंड में शीतल दिन रहा।
  • प्रदेश में 6 जिलों को छोड़कर बाकी अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया।
  • दतिया में 6 डिसे, उमरिया 6.5 और रीवा में 6.6 डिग्री सेल्सियस , जबलपुर में  7.2 डिग्री सेल्सियस , मलाजखंड में 7.2 भोपाल में 10.5 ग्वालियर में 7.2 और इंदौर में 12.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
  • पचमढ़ी में अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस सिवनी में 21.4 मलाजखंड में 20.6 जबलपुर में 24.7 भोपाल में 30.5 ग्वालियर में 22.8 इंदौर में 22.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News