Teacher Recruitment : आखिर स्कूल शिक्षा विभाग कब लेगा शिक्षकों की भर्ती का फैसला?

teacher employees 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने आदेश जारी किया है कि अनुकंपा नियुक्ति (Compassionate appointment) के तहत बिना पात्रता परीक्षा (Eligibility Test) पास किए ही प्रयोगशाला शिक्षक (Teacher) के पद पर नियुक्ति दे दी जाएगी। वही दूसरी तरफ शासकीय स्कूल (Government School) में शिक्षकों की कमी होने के बावजूद शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Teacher Eligibility Test ) उत्‍तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों को दो साल बीत जाने के बावजूद अबतक नियुक्ति (recruitment) नहीं मिली है। इसके बदले अतिथि शिक्षकों से काम लिया जा रहा है।

यह भी पढ़े… Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

दरअसल, 2018 में तत्कालीन शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (MP Teacher Eligibility Test 2018) का आयोजन किया था ।इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग (Tribal Welfare Department) ने शासकीय स्कूलों में उच्च एवं माध्यमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा एक फरवरी 2019 से 10 मार्च 2019 तक संयुक्त रूप से आयोजित की गई थी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)