मध्य प्रदेश मंत्री

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए खुशखबरी है। जल्द ही सागर-जबलपुर जिला सड़क को फोरलेन (Fourlane to Sagar-Jabalpur district road -Highway) किया जाएगा। इसके लिए शिवराज सरकार  (Shivraj Government) में लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव रोड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के एमडी शशांक मिश्रा को सागर-जबलपुर मार्ग का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिये। यह मार्ग बुंदेलखण्ड अंचल के सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और दमोह जिलों को जबलपुर होते हुए छत्तीसगढ़ (CG) और उड़ीसा (Odisa) राज्यों को जोड़ने वाला सबसे संक्षिप्त मार्ग होगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, 1 दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

दरअसल, गोपाल भार्गव ने कहा कि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के सहयोग से संचालित सभी 4875 करोड़ के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराया जाये।  प्रोजेक्ट के अंतर्गत 2240 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई की 82 सड़कें तथा 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के वित्तीय सहयोग से जिला मार्गों का उन्नयन, नवीनीकरण, पुलों के पुनर्निर्माण के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं। इन मार्गों के निर्माण से प्रदेश में यातायात को गति मिलेगी, इसका सीधा लाभ प्रदेश के आर्थिक विकास को मिलेगा। इन कार्यों को निर्धारित समय-सीमा और गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।

बुधवार को लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव ने मंत्रालय में NDB प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि मंत्री  गोपाल भार्गव (Public Works Minister Gopal Bhargava) ने सागर शहर से जबलपुर को जोड़ने वाले जिला मार्ग को फोरलेन मार्ग के रूप में विकसित करने की आवश्यकता बतलाई। उन्होंने रोड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के एम.डी.  शशांक मिश्रा को सागर-जबलपुर मार्ग का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिये ।NDB प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंदौर नगर में फ्लाई ओवर, होशंगाबाद में नर्मदा नदी पर तथा मंदसौर में शिवना नदी पर पुल और खण्डवा शहर में ओवर-ब्रिज का निर्माण भी इसी परियोजना के अंतर्गत कराया जा रहा है।

यह भी पढ़े.. पीएम नरेंद्र मोदी ने की मध्य प्रदेश की तारीफ, बोले- इससे राज्य का होगा तेजी से विकास

प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मण्डलोई ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन (MP Government) और न्यू डेव्हलपमेंट बैंक (New Development Bank) के बीच वर्ष 2018 में 3250 करोड़ रुपये की राशि से 1905 किलोमीटर के 82 सड़क मार्गों के उन्नयन और नवीनीकरण के लिये तथा 1628 करोड़ रुपये की लागत से 156 पुलों के निर्माण और पुनर्निर्माण की परियोजनाओं का अनुबंध किया गया।

इन परियोजनाओं पर व्यय की 70 प्रतिशत राशि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक द्वारा भारत सरकार (Indian Government) के माध्यम से मध्य प्रदेश को ऋण के रूप में प्राप्त हुई तथा 30 प्रतिशत राशि मध्य प्रदेश शासन द्वारा अपने बजट से उपलब्ध कराई गई है। परियोजना के अंतर्गत 1693 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई वाली 25 सड़कों तथा 547 करोड़ रुपये की लागत से 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

यह भी पढ़े.. 12वीं परीक्षा परिणाम को लेकर Supreme Court का राज्य सरकारों को महत्वपूर्ण आदेश