फसल बीमा योजना: किसानों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए ये निर्देश

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का बड़ा बयान सामने आया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में इस प्रकार की फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) बनाई जाए, जिससे गरीब किसानों(Farmers) को अधिक से अधिक लाभ हो। साथ ही हर किसान को सुरक्षा कवच मिल सके। योजना फाइनेंशियली वर्केबल भी होनी चाहिए।

यह भी पढ़े… मूंग की खरीदी से पहले सामने आया कृषि मंत्री कमल पटेल का बड़ा बयान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मंत्रालय में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की टास्क फोर्स समिति की बैठक ले रहे थे। बैठक में फसल बीमा एवं आरबीसी 6(4) के एकीकृत मॉडल का प्रस्तुतीकरण किया गया। इसके अंतर्गत प्रस्तावित किया गया कि किसान को विभिन्न प्रकार के जोखिम के कारण होने वाली फसल क्षति की प्रतिपूर्ति आरबीबी 6(4) में से राशि दी जाए एवं क्लेम की गणना उपरांत शेष राशि (आरबीसी 6(4) की राशि घटाकर) का भुगतान किया जाये। क्लेम की गणना शत प्रतिशतस्केल ऑफ फाइनेंस और कॉस्ट ऑफ कल्टिवेशन (Scale of finance/cost of cultivation) पर की जाए।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)