PM Kisan: रूक सकते है अगली किस्त के 2000, 31 मार्च से पहले पूरा करें ये काम, बदले नियम!

PM Kisan Samman Nidhi

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) की 11वीं किस्त अगले महीने अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह  में जारी होने की संभावना है, लेकिन इसके लिए किसानों के लिए बड़ी खबर है। मोदी सरकार ने सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी और आधार कार्ड अनिवार्य दिया है, जिसकी लास्ट डेट 31 मार्च 2022 है।अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराई है तो जल्द करवा लें वरना आपके खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे।कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि पेमेंट का तरीका अब अकाउंट मोड से परिवर्तित कर आधार मोड किया जाना है, लिहाजा आधार अपडेट कराना जरूरी है।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र-पेंशन राशि, जानें ताजा अपडेट

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है।हाल ही में मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव किया है, जिसके तहत किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी, आधार और राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है, ताकी अपात्र किसान इसका फायदा ना ले सकें। अगर आप 11वीं किस्त पाने चाहते है तो 31 मार्च 2022 से पहले ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-KYC) पूरा कर लें वरना बिना इसके अप्रैल-जुलाई की 2000 रुपये की किस्त खाते में नहीं आएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)