मध्यप्रदेश के किसानों को लेकर शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया

मोदी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) के कृषि बिलों (Farm Bill) के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) को एक महिना होने वाला है, ना सरकार पीछे हटने को तैयार है ना किसान। अब इसकी आग धीरे धीरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) मे भी बढ़ने लगी है, ऐसे शिवराज सरकार (Shivraj Government) लगातार किसानों (Farmers) के हित में फैसले ले रही है। अब किसान खेत पर कोल्ड स्टोरेज बना सके, इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया करने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़े… शिवराज सिंह चौहान का बयान- MP के 78 लाख किसानों को मिलेगी करोड़ों की सौगात

यह जानकारी उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह (Minister Bharat Singh Kushwaha)ने दी। कुशवाह ने कहा कि अभी तक बड़ी मंडियों के पास और जिला स्तर पर 5000 मीट्रिक टन क्षमता के कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) बनाने में सहयोग मिलता है। अब विभाग की नई नीति के तहत छोटी मंडियों के पास विकासखंड स्तर पर एक हजार और उद्यानिकी फसलों के उत्पादन से जुड़े किसानों के खेत पर 5 मीट्रिक टन क्षमता तक के कोल्ड स्टोरेज बनाने में किसानों को सहयोग दिया जायगा। किसान का अपने खेत पर कोल्ड स्टोरेज होगा और वह उद्यानिकी फसलों को खुद सुरक्षित रख सकेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)