भोपाल।

निकाय चुनाव से पहले प्रदेश की कमलनाथ सरकार का पूरा फोकस युवाओं पर है। सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने की कवायद में जुटी हुई है। खबर है कि अब सरकार शिक्षित बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देने की तैयारियों में जुटी है।इसके लिए सीएम कमलनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों की जानकारी मांगी है।आने वाले दिनों में इसको लेकर सरकार बड़ा फैसला कर सकती है।अगर ऐसा होता है तो प्रदेश में बेरोजगारी का आंकड़ा कम होने की पूरी संभावना है।

दरअसल, प्रदेश के 30 लाख से ज्यादा शिक्षित बेरोजगारों के लिए कमलनाथ सरकार सरकारी नौकरियों में शामिल करने तैयारी में है।इसके लिए सीएम कमलनाथ ने सभी विभागों से पदों के रिक्त होने का ब्यौरा मांगा है। सरकार ने साफतौर पर संकेत दे दिए हैं कि प्रदेश के खाली सरकारी पदों को भरने से लेकर निवेश के जरिए स्थानीय स्तर पर रोजगार के लिए सरकार की बड़ी तैयारी है।  

हालांकि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सरकारी विभागों में भर्तियों की प्रक्रिया शुरू कर दी है।वही  कृषि विभाग में सहायक संचालक पद पर भर्ती भी होना है। इसके बाद डीएसपी, डिप्टी कलेक्टर समेत कई पदों पर भर्तियां होंगी। हाईस्कूल शिक्षक के रिक्‍त 15 हजार पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा सरकार विभागीय भर्ती की प्रक्रिया भी शुरु करेगी। निवेश आने पर निजी क्षेत्र में भी रोजगार की पहल होगी। मतलब साफ है कि सरकारी नौकरियों में दक्ष युवाओं को मौका देकर सरकार खाली पदों को भरने के साथ ही बेरोजगारी के आंकड़ों को कम करने की कोशिश है।