घर पर ही अपनाएं वजन कम करने के ये आयुर्वेदिक नुस्खे, सेवन करने से घटेगा मोटापा

वजन बढ़ना डायबिटीज, हार्ट डिजीज बीमारियों की वजह है। अगर आप भी जिम नहीं करते तो घर से बनें ये नुस्खें आजमाएं। ये वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Home remedies to lose weight: आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल और खानपान कई बीमारियों की वजह बनती जा रही है। जिसमें से एक वजन बढ़ना भी है। मोटापा ना सिर्फ आपके शरीर की सुदंरता को बिगाड़ता है बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बनता है। इससे आपको हाई बीपी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, फैटी लीवर, कैंसर और अस्थमा जैसी कई बीमारियों का जोखिम होता है। अगर आपके पास जिम जाने या योगा करने का टाइम नहीं है तो आप घर पर ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से वजन कम कर सकते हैं।

मेथी

वजन घटाने के लिए मेथी का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मेथी में “गैलेक्टोमैनन” नामक तत्व पाया जाता है। जो भूख को कम करने में मदद करता है। साथ ही आपके पेट को देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। मेथी को आप पानी में भोगो दें। फिर सुबह उसी पानी को पी लें और भीगे हुए दानों को चबाकर खाएं। इसके अलावा आप मेथी दाने को भूनकर पीस सकती हैं। उसे रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लें।

दालचीनी

दालचीनी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है। दालचीनी में ‘सिनामेल्डिहाइड’ पाया जाता है। जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करती है। मेटाबॉलिज्म शरीर की चर्बी को कम करने में सहायता करता है। दालचीनी को आप सुबह खाली पेट या चाय में डालकर पी सकते हैं।

आवंला

आवंले दिखने में जितना छोटा है फायदे उतने ही अधिक है। आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। जो मोटापा कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है। आवंला से शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाती है जो हमें बीमरियों से दूर रहता है। वहीं, आवंला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन को भी बाहर निकालता है।

त्रिफला

त्रिफला आंवला, हर्रे और बहेड़ा नाम के तीन सूखे फलों को मिलाकर बनाया जाता है। त्रिफला शरीर से टॉक्‍सिन को निकालने में और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञ त्रिफला को रात के खाने के दो घंटे बाद और नाश्ते से आधा घंटा पहले गर्म पानी के साथ लेने की सलाह देते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News