इन 3 घरेलू पौधों की पत्तियों का करें सेवन और हाई बीपी, ब्लड शुगर की समस्याओं से मिलेगी राहत

तो आइए जानते हैं उन औषधीय पौधों के बारे में।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। अस्त व्यस्त दिनचर्या और खराब खानपान के कारण आज लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। जिन बीमारियों के प्रभाव में लोग आ रहे हैं उनमें ब्लड शुगर (Blood sugar) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) मुख्य हैं। चिंता करने वाली बात यह है कि इन बीमारियों की चपेट में वृद्धों के साथ अब जवान लोग भी आ रहे हैं। आयुर्वेद जिसमें हमारी समृद्ध प्राचीन चिकित्सा पद्धति है, उसके अनुसार हमारे घर में और घर के आसपास ही ऐसे पेड़-पौधे मौजूद रहते हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार हमारे घर में ही मौजूद तीन पौधों के सेवन से हम हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं उन औषधीय पौधों के बारे में।

यह भी पढ़े…MP News : माफिया पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 280 करोड़ रु की जमीन को कराया मुक्त

डायबिटीज कंट्रोल में करी पत्ता है मद्दगार
करी पत्ता जिसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद के साथ औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता पाचन से संबंधित पेट की समस्याओं से राहत देता है। करी पत्तों को रोजाना खाने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा होता है क्योंकि यह इंसुलिन का निर्माण करने वाली उन कोशिकाओं को एक्टिव करने में सहायता करता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायता करती हैं। इसको भोजन के साथ या सुबह-सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़े…Tata Motors कल उठा सकता है अपनी नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा, जाने डीटेल

नीम का सेवन है फायदेमंद
हाई बीपी और ब्लड शुगर के नियंत्रण में नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं। इसके पत्तों में होने वाले एंटीहिस्टामाइन इफेक्ट रक्त वाहिकाओं को पतला कर देते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार नीम के अर्क का सेवन शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्राल का स्तर कम कर सकता है। नीम के पत्तों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है इसके उपयोग से शुगर का बढ़ा लेवल कम हो जाता है।

यह भी पढ़े…MP News : ड्रायवर की बेटी बनी सिविल जज, पिता ने बयां की ये दास्तां

तुलसी है गुणकारी
हमारे देश में तुलसी (basil) का इस्तेमाल जड़ी बूटी के रुप में सदियों से हो रहा है। इसकी पत्तों का इस्तेमाल सर्दी जुखाम से लेकर कैंसर के मरीजों के इलाज में तक होता है, तुलसी के इन्हीं गुणों के कारण आयुर्वेद में इसे जड़ी-बूटी की रानी कहा गया है। इसके पत्तों के इस्तेमाल से टाइप2 डायबिटीज से पीड़ित मरीज में शुगर लेवल कम किया जा सकता है। साथ ही तुलसी के पत्ते का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावकारी है। बात करें तुलसी के इस्तेमाल की तो इसके पत्तों को सुबह-शाम चबाकर खा सकते हैं। साथ ही इसके पत्तों का अर्क बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि इन घरेलू पौधों की पत्तियों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, उसके बाद ही उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।