इन 3 घरेलू पौधों की पत्तियों का करें सेवन और हाई बीपी, ब्लड शुगर की समस्याओं से मिलेगी राहत

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। अस्त व्यस्त दिनचर्या और खराब खानपान के कारण आज लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। जिन बीमारियों के प्रभाव में लोग आ रहे हैं उनमें ब्लड शुगर (Blood sugar) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) मुख्य हैं। चिंता करने वाली बात यह है कि इन बीमारियों की चपेट में वृद्धों के साथ अब जवान लोग भी आ रहे हैं। आयुर्वेद जिसमें हमारी समृद्ध प्राचीन चिकित्सा पद्धति है, उसके अनुसार हमारे घर में और घर के आसपास ही ऐसे पेड़-पौधे मौजूद रहते हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार हमारे घर में ही मौजूद तीन पौधों के सेवन से हम हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं उन औषधीय पौधों के बारे में।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”