अगर झड़ते बालों की वजह से सता रहा है गंजे होने का डर, जानें कारण, ऐसे रोकें हेयर फॉल

Hair Fall: आजकल बाल झड़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। हर कोई अपने बाल झड़ने की समस्या से बेहद परेशान रहता है। सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने, खूबसूरत और सुंदर दिखे। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते बालों का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है। बालों का झड़ना सर्दियों के मौसम में दोगुना हो जाता है। सर्दियों के मौसम में आपने हर किसी को यही कहते सुना होगा की मेरे बाल बहुत झड़ रहे हैं, मैं क्या करूं?

झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजारों में मिलने वाले महंगे महंगे केमिकल वाले प्रोडक्ट लगा लेते हैं, या फिर पार्लर में ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन फिर भी बाल झड़ने की समस्या दूर नहीं होती है। कुछ बालों का झड़ना आम समस्या है लेकिन अगर एक दिन में 50 या 100 बाल गिरते हैं तो यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है। बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए या फिर किसी भी प्रकार का उपाय अपनाने से पहले बाल क्यों झड़ते हैं। हमें यह जानना बहुत जरूरी है।

जानें, बाल झड़ने के क्या कारण हो सकते हैं

हार्मोनल इंबैलेंस

हार्मोनल इंबैलेंस बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। हारमोंस के बदलने से बाल ही नहीं त्वचा पर भी असर दिखता है। जिन लोगों को लंबे समय से थायराइड की समस्या रहती है उनके बाल बहुत झड़ते हैं।

जेनेटिक समस्या

कई लोगों के बाल झड़ने की समस्या जेनेटिक भी हो सकती है। जेनेटिक यानी हो सकता है घर परिवार में सभी के बाल झड़ते हो। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि घर में अगर किसी बड़े के बाल झड़ते हैं या सर पर बाल कम रहते हैं तो आने वाली पीढ़ियों के बाल भी वैसे ही रहते हैं।

तनाव की समस्या

अगर व्यक्ति को तनाव या डिप्रेशन रहता है तो बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। इसलिए बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए सबसे पहले तनाव को दूर करना होगा। तनाव के दूर होते ही बाल हेल्दी हो जाएंगे और झड़ना कम हो जाएंगे।

अनहेल्दी जीवनशैली

आजकल लोग हेल्दी फूड की वजह अनहेल्दी फूड का ज्यादा सेवन करते हैं। जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा ज्यादा मसालेदार खाना, ज्यादा तेल वाला खाना आदि चीजों का सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए।

हेयर स्टाइलिंग टूल

अक्सर लोग हेयर स्टाइल बनाने के लिए या बालों को अच्छा बनाने के लिए हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लर जैसे टूल्स का प्रयोग करते हैं। इन टूल का प्रयोग करने से बाल कुछ समय के लिए अच्छे तो बन जाते हैं। लेकिन बाद में यह झड़ते बालों का कारण बनते हैं। साथ ही साथ बालों की अन्य समस्याएं भी पैदा करते हैं।

बालों का झड़ना कैसे रोके

भरपूर पोषण लें

झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। अपनी डाइट में से अनहेल्दी, मसालेदार और तेल वाले फूड को हटाना होगा। ज्यादा से ज्यादा सब्जी और फलों का सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां, फल अंडे और सूखे मेवे आदि शामिल करना चाहिए।

बालों को मॉइश्चराइज करें

हमेशा अपने बालों को नरम रखें। बार-बार बालों में कंघी ना लगाएं। जितना हो सके बालों को बांधकर रखें। बालों को कभी भी खींचकर ना बांधें। हमेशा अपने बालों को ढीला रखें।

स्कैल्प को साफ रखें

झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए अपने स्कैल्प को हमेशा साफ सुथरा रखें। स्कैल्प में डेंड्रफ होना, खुजली होना यह सारी चीजें झड़ते बालों के कारण है। स्कैल्प को साफ रखने के लिए बालों में तेल लगाकर रखें और हफ्ते में तीन बार बाल धोएं।

बालों को धूप और गर्मी से बचाएं

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए स्ट्रेटनर, ड्राई हेयर जैसे टूल का उपयोग न करें। इसके अलावा बालों को धूप से बचाकर रखें। धूप बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचती है, इस वजह से बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News