लैपटॉप, फोन की स्क्रीन पर लगातार देखने से थक जाती हैं आंखें, तो करें ये एक्सरसाइज

Sanjucta Pandit
Published on -

Eye Exercise : आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है। लोग रोजाना ऑफिस में काम करने के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, टैबलेट्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी स्क्रीनों से निकलने वाली ब्लू लाइट की वजह से आंखों पर असर पड़ता है। बता दें कि यह ब्लू लाइट निश्चित धरातल परिवर्तन के कारण होता है जो आंखों की पुपिल को बढ़ा देता है। जिसके कारण सोचने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इससे आंखों की थकान, ड्राइनेस, लालिमा, नींद न आना और सिर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह आंखों की शक्ति और सेहत दोनों को प्रभावित करता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको आंखों के लिए कुछ एक्सरसाइज बताते हैं, जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा…

लैपटॉप, फोन की स्क्रीन पर लगातार देखने से थक जाती हैं आंखें, तो करें ये एक्सरसाइज

20-20-20 नियम

20-20-20 नियम आंखों के स्ट्रेन को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बता दें कि यह नियम बहुत ही सरल और आसान होता है जो कि लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस नियम को अपनाने से आपकी आंखों को आराम मिलता है और वे थकने से बचती हैं। इसके लिए आपको हर 20 मिनट पर 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकेंड के लिए देखना है।

फिगर 8

फिगर 8 एक्सरसाइज आंखों की व्यायाम के लिए फायदेमंद होती है जो कि आंखों को आराम पहुंचाने के साथ ही उसकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती है। इसे करने के लिए 10 फीट की दूरी पर नंबर 8 की आकृति की कल्पना करें। फिर अपनी आंखों को गोलाकार बनाते हुए आठ की आकृति बनाने का प्रयास करें। इसे आपको 30 सेकेंड तक करना है।

हाथों से ढकें

आंखों को बंद करके हाथों से ढक लेना आंखों के लिए आरामदायक एक्सरसाइज है। इससे आंखों की ड्राईनेस भी कम होती है। इस दौरान खास ख्याल रखें कि आपको अपनी आंखों को दबाने नहीं, बल्कि हल्के हाथों से ढकना है। इसे दिन में कई बार करने से आपकी आंखों को अधिक राहत मिल सकती है।

फोकस

इसके अलावा, आप अपनी आंखों के फोकस में परिवर्तन ला सकते हैं। इससे आंखों को आराम मिलता है। आपको इसे करने के लिए अपनी आंखों के सामने अपनी एक उंगली रखनी होगी और उस उंगली को ध्यान से देखना होगा। थोड़ी देर बाद आपको उंगली को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाना होगा, जब तक कि आपका हाथ पूरी तरह सीधा हो जाए। फिर आपको उंगली की पीछे किसी दूर की चीज पर अपनी फोकस शिफ्ट करनी होगी। उसके बाद आपको फिर से उंगली पर फोकस करना होगा और धीरे-धीरे उसे फिर से वापस लाना होगा। यह प्रक्रिया आपको दो से तीन बार दोहरानी होगी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News