Health tips: डेली डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को करेगा कम

आपकी लाइफस्टाइल की गलत आदतें दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए खतरा बन सकती है। जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनी डाइट मे इन चीजों का इस्तेमाल करें।

Saumya Srivastava
Published on -

Health tips: आपकी गलत लाइफस्टाइल की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी ओर हार्ट अटैक के मामले भी बढ़ रहे है। असमय होने वाला हार्ट अटैक आपके गलत लाइफस्टाइल को बताता है। इसके अलावा स्मोकिंग, शारीरिक स्थिरता, खानपान की गलत आदतें दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को फीट रखने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें। कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते है।

एवोकाडो

एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है सेहत बनाए रखता है। साथ ही ये हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के को लाभ पहुंचाता है। साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के की मात्रा भी पाई जाती है, जो आर्टरीज को बचाते हुए ब्लड के क्लोट होने से रोकती हैं।

बेरीज

ये जो स्ट्रौबरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी है। इनमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माने जाते है। बता दें कि बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन के प्रभाव को कम कर देता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन दोनों ही दिल की बीमारी होने का कारण है।

अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट यानी कि मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। एक रिसर्च के मुताबिक अखरोट खाने से व्यक्ति में दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News