चीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप, भारी नुकसान की आशंका

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। चीन के सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में आज भूकंप (earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। बता दें कि स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:25 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। दक्षिण-पश्चिमी चीन के हिस्से में सोमवार दोपहर जोरदार भूकंप आने से 21 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर में 16 किमी की गहराई पर थी। तिब्बत से सटे सिचुआन प्रांत को भूकंप से अधिक खतरा रहता है। तिब्बती पठार को भी भारी भूकंपों के लिए प्रवण माना जाता है क्योंकि यह उस जगह पर बैठता है जहां टेक्टोनिक यूरेशियन और भारतीय प्लेटें मिलती हैं, जो अक्सर भारी बल से टकराती हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”