ओमिक्रॉन: नीदरलैंड में लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज 14 जनवरी तक बंद, ब्रिटेन में भी तैयारी

प्रधानमंत्री मार्क रूट ने ऐलान किया है कि 14जनवरी तक नीदरलैंड में स्कूल, विश्वविद्यालय और सभी गैर-जरूरी स्टोर, बार और रेस्तरां बंद रहेंगे।

LOCKDOWN

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants of Corona) के बढ़ते आंकड़ों ने दुनियाभर के देशों को डरा दिया है और मौके की नजाकत को देखते हुए वहां की सरकारें लॉकडाउन की तरफ बढ़ रही है।इसी कड़ी में नए साल और क्रिसमस की भीड़ को देखते हुए नीदरलैंड की डच सरकार (Netherlands Dutch government) ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री मार्क रूट ने ऐलान किया है कि 14जनवरी तक नीदरलैंड में स्कूल, विश्वविद्यालय और सभी गैर-जरूरी स्टोर, बार और रेस्तरां बंद रहेंगे।

यह भी पढ़े.. MP Weather: ग्वालियर-भोपाल में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, इन जिलों में शीतलहर-पाले का अलर्ट, जानें अपडेट

वही आदेश के मुताबिक, नीदरलैंड (Netherlands Total Lockdown) में 24 से 26 दिसंबर यानि केवल क्रिसमस और नए साल चार मेहमानों को अनुमति होगी। अन्य दिन केवल 2 लोगों को ही अनुमति होगी।आदेश के मुताबिक नीदरलैंड्स के सारे स्कूल कम से कम 9 जनवरी तक बंद रहेंगे और किसी के घर में 13 साल से ज्यादा उम्र के 2 से ज्यादा गेस्ट को आने की अनुमति नहीं होगी।इसके अलावा स्टेडियम में बिना दर्शकों के मैच खेले जाएंगे।

इधर, ब्रिटेन में भी हालात गंभीर हो चले है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि पीएम बोरिस जॉनसन (UK PM Boris JohnsonPM Boris Johnson ) सरकार ओमीक्रोन को देखते हुए क्रिसमस के बाद दो सप्ताह का लॉकडाउन लगा सकती है। शुक्रवार को ब्रिटेन में  कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए, जिसके बाद अन्य देशों में भी चिंता बढ़ गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित एक ​वरिष्ठ ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कहा है ब्रिटेन में अगर लॉकडाउन नहीं लगाया तो देश (UK government) में ओमिक्रॉन से मरने वालों का आंकड़ा 4,000 तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Corona: आज फिर 15 पॉजिटिव, 31 दिन में 504 नए केस, तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह करते हुए कहा है कि अबतक 89 देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन फैल चुका है और हर डेढ़ से 3 दिनों में यह दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।कोरोना के किसी भी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा रफ्तार के साथ लोगों को संक्रमित कर रहा है। वही भारत (INDIA) में भी ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 140 पार हो गई है। नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी ने अगले साल फरवरी 2022 तक तीसरी लहर आने की आशंका जाहिर की है।