UPSC NDA 2022: इस दिन होगी परीक्षा! परीक्षा केंद्र पर इन चीजों का रखना होगा खास ख्याल, जाने यहाँ  

10 अप्रैल, 2022 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के आधार पर कुल 400 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में महिला और पुरुष उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा के आधार पर की जाएगी।

cg board exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA 2022) की परीक्षा की तारीख की घोषणा हाल ही में आयोग ने की है। 10 अप्रैल, 2022 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के आधार पर कुल 400 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में महिला और पुरुष उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा के आधार पर की जाएगी। यूपीएससी ने UPSC NDA (1) 2022 की परीक्षा के लिए कई गाइडलाइंस जारी की है, जिसका पालन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय करना होगा।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का करना होगा पालन 

कोरोनावायरस को मद्देनजर रखते हुए एग्जामिनेशन सेंटर में उम्मीदवारों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, कोई उम्मीदवार जो बिना मास्क के आएगा उसे एंट्री नहीं दी जाएगी, हालांकि उन्हें वेरिफिकेशन के लिए मास्क को उतारना पड़ेगा। उम्मीदवार अपना खुद का सैनिटाइजर ला सकते हैं, सैनिटाइजर का बोतल ट्रांसफर होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हाइजीन भी शामिल है।

यह भी पढ़े… पेट्रोल-डीजल के दामों फिर आया उछाल, MP में अब डीजल भी ₹100 पार, इन शहरों में नॉर्मल रहे हालात  

ना भूले E-Admit card का प्रिन्ट आउट लाना

उम्मीदवारों को सख्त सलाह दी गई है कि परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और ओरिजिनल आइडेंटी कार्ड लाना ना भूलें। दो तस्वीरें भी खुद की लेकर आए। क्योंकि विभाग द्वारा किसी भी एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया गया है इसीलिए उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि अपने एडमिट कार्ड को अच्छे से संभाल कर रखें, जब तक की फाइनल रिजल्ट की घोषणा ना की जाए।

पेन का सही चुनाव

सेंटर पर उम्मीदवारों को ब्लैक बॉल पॉइंट पेन लाने की सलाह दी गई है और ओएमआर शीट को उम्मीदवार से काले बॉल पॉइंट पेन से ही भर सकते हैं।

भूल से भी ना करें ये गलती

परीक्षा सेंटर में मोबाइल फोन और कोई इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट जैसे की पेनड्राइव, स्मार्ट वॉच, कैमरा ब्लूटूथ डिवाइस लाने की इजाजत नहीं है। यदि किसी भी उम्मीदवार को इन सामानों के साथ पकड़ा जाएगा तो उन्हें भविष्य के लिए भी इस परीक्षा से बैन कर दिया जाएगा।

MP के यह शहर होंगे परीक्षा सेंटर

मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर को परीक्षा सेंटर के रूप में चुना गया है। ‌परीक्षा केंद्र पर देरी से पहुँचने की गलती ना करें। परीक्षा सेंटर परीक्षा के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले यानी सुबह के सत्र के लिए 9:50 बजे और दोपहर सत्र के लिए 01:50 बजे बंद कर दिया जाएगा।