रोजाना एक घंटा चुप रहने के फायदे कर देंगे आपको हैरान, जानें

Health Tip

Health Tips : अक्सर लोग सुबह उठकर मेडिटेशन करते हैं ताकि उनका मन शांत रहे और वह दिन भर एनर्जेटिक महसूस कर सके। कहा जाता है सुबह जल्दी उठकर थोड़ी देर शांत रहना सेहत के लिए भी अच्छा होता है। हालांकि कुछ लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनका ध्यान मेडिटेशन और चुप रहने में बिल्कुल भी नहीं लगता है। लेकिन अगर रोजाना एक घंटा चुप रहा जाए तो उसके सेहत से जुड़े कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं। आज हम आपको उन्हें फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं रोजाना एक घंटा चुप रहने से स्वास्थ्य में क्या-क्या फायदे होते हैं और यह हमारी सेहत के लिए क्यों लाभदायक माना जाता है।

Health : जानें रोजाना 1 घंटा चुप रहने के फायदे

स्ट्रेस रहे दूर 

कहा जाता है कि रोजाना अगर एक घंटा उठने के बाद मौन व्रत धारण कर लिया जाए या सिर्फ चुप रहा जाए किसी से कोई बात नहीं की जाए तो यह हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ऐसा करने से स्ट्रेस दूर होता है और मन शांत रहने लगता है।

याददाश्त बढ़ाने में मददगार 

रोजाना एक घंटा चुप रहना हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी साबित होता है। ऐसा करने से याददाश्त भी तेजी से बढ़ती है और सर दर्द की समस्या भी खत्म होती है।

इमोशनल अवेयरनेस

रोजाना अगर नियमित रूप से मेडिटेशन करते हुए आप खुद को 1 घंटे तक चुप रखते हैं तो ऐसा करने से इमोशनल अवेयरनेस बढ़ती है। वहीं सोचने समझने की क्षमता भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अच्छी गहरी समझ के लिए शांत रहना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है।

भरपूर नींद और कई बीमारियाँ रहें दूर 

कहा जाता है कि चुप रहने से रोजाना अच्छी नींद आती है और आप बिल्कुल फ्री माइंड रहते हैं। टेंशन दूर-दूर तक आपके पास नहीं भटकता है। वहीं आपके शरीर में दिनभर एनर्जी भरपूर बनी रहती है। ब्लड प्रेशर भी बैलेंस में रहता है। अगर आप दिन भर काम की थकावट से परेशान हो जाते हैं तो यह आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News