सेहत के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद है बेहद जरूरी, नहीं तो हो सकती है ये परेशानियां

Sleep Hours

Sleep Hour: खराब लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में लोग भरपूर नींद नहीं लेते हैं। जिसके कारण कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होता है। अगर भरपूर नींद लेते हैं तो आप तरोताज महसूस करते हैं। साथ ही आपकी इम्युनिटी सिस्टम और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। वहीं अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको निम्न बीमारियों को झेलना पड़ सकता है।

मानसिक रूप से अस्वस्थ

अगर आप 7 या 8 घंटे से कम नींद लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप मानसिक रूप से अस्वस्थ हो सकते हैं। आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है। यह इसलिए होता है क्योंकि जब पर्याप्त नींद नहीं हुई होती है तो दिमाग नया ऊर्जा नहीं जुटा पाता है। वहीं पर्याप्त नींद न होने के कारण निर्णय लेने में परेशानी होती है।

थकान

अगर आप 24 घंटे में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको हर समय थकान महसूस होती है। ऐसी स्थिति में आप किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाते हैं। किसी भी काम को ध्यानपूर्वक करने में समस्या होती है।

वजन

अगर आप 7 या 8 घंटे से कम नींद लेते हैं तो वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हो सकते हैं। शरीर में दो हार्मोन ग्रेलिन और लेप्टिन पाए जाते हैं। जो कि आपके भूख लगने (ग्रेलिन) और पेट भरने (लेप्टिन) का संकेत देते हैं। ऐसे में अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो ग्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है। जिससे भूख ज्यादा लगती है। जो कि वजन बढ़ने का कारण बनता है।

डायबिटीज

24 घंटे में अगर आप 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। क्योंकि भरपूर नींद लेने से इंसुलिन की प्रतिक्रिया बढ़ने से शुगर लेवल नहीं बढता है। वहीं इसके उलट होने पर शुगर लेवल बढ़ जाता है। जो कि डायबिटीज की समस्या पैदा करती है।

हार्ट अटैक की समस्या

24 घंटे में 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। अगर इससे कम नींद ले रहे हैं तो आपको हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। क्योंकि भरपूर नींद न लेने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News