चीन की बड़ी तैयारी! अंतरिक्ष में हाई वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर लगाने का बना रहा है प्लान, जाने क्या है योजना 

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। चीन (China) साल 2030 तक अपना पहले चाँद पर अंतरिक्ष यात्री मिशन पर काम कर रहा है। बृहस्पति और मंगल की खोज के साथ चीन कई अन्य स्पेस योजनाओं पर काम कर रहा है। हॉँगकोंग की साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक चीन की लीडिंग स्टेट ऑनरशिप की स्पेसक्राफ्ट निर्माता चीन एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी 2028 में स्पेस हाई वोल्टेज “ट्रांसफर और वायरलेस पॉवर ट्रांसमिशन प्रयोग” की प्लानिंग कर रही है।

यह भी पढ़े… शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर ड्रग्स केस में गिरफ्तार! जाने श्रद्धा कपूर के भाई से जुड़ी ये रोचक बातें

हाल में यह खबर भी सामने आई थी की चीन अपना खुद का स्पेस सेंटर बनाने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक यह एक ऐसा स्पेस स्टेशन होगा, जहां सौर ऊर्जा को बिजली में बदला जाएगा। जिसे एव माइक्रोवेव ट्रांसमीटर के जरिए बिजली को धरती पर भेजने की प्लानिंग भी है। रिपोर्ट के मुताबिक यह उपग्रह 10 किलोवाट तक बिजली उत्पन्न कर पाएगा, जिसकी सप्लाइ कई घरों की बिजली आपूर्ति कर सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"