Popular Food: बहुत निराला है मणिपुर का खान-पान, बेहतरीन है इन 5 व्यंजनों का स्वाद

मणिपुर उत्तर पूर्वी भारत में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। अपनी खूबसूरती के अलावा यह जगह इस बात की वजह से भी पहचानी जाती है।

Popular Food

Popular Food: भारत अलग-अलग संस्कृति, परंपरा, धर्म, रहन-सहन, पहनावे, बोली और खानपान से भरा हुआ देश है। यहां के हर राज्य की कोई ना कोई विशेषता है जो उसे खास बनाने का काम करती है। मध्य प्रदेश में जाने पर जहां आपको हिंदुस्तान के दिल से रूबरू होने का मौका मिलेगा। तो वहीं जब आप राजस्थान जाएंगे तो यहां के दूर-दूर तक फैले रेगिस्तान पहनावा और बोली आपका दिल जीत लेंगे।

भारत का हर राज्य अपने आप में खास है। यहां के उत्तर पूर्वी भाग में मणिपुर मौजूद है जिसे एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस के तौर पर पहचाना जाता है। टूरिस्ट डेस्टिनेशन के अलावा यह जगह अपने खाद्य पदार्थों की विविधता की वजह से भी पहचानी जाती है। यहां के भोजन में स्थानीय फल, सब्जी, मांस और समुद्री खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ पापुलर फूड के बारे में बताते हैं।

सलाद सिंगजू

यह मणिपुर की प्रसिद्ध सलाद है जो स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी बहुत पसंद आती है। इसे बनाने के लिए प्याज, गोभी, कमल कटाई, गैंगयू पत्ती और अदरक का उपयोग होता है। इन सब के मिश्रण से तैयार होने वाली यह सलाद अपने स्वाद के लिए पहचानी जाती है।

पाक्रम

यह मणिपुर का एक स्थानीय व्यंजन है जो लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहां के लोग सबसे ज्यादा चावल और मछली खाना पसंद करते हैं। इस व्यंजन को खाने का एक विशेष तरीका है। यह देखने में बिल्कुल आलू टिक्की जैसा नजर आता है जिसे चटनी के साथ खाया जाता है। इसका स्वाद बहुत ही निराला है जो पर्यटकों को पसंद आता है।

चाम थोंग

यह मणिपुर का बेहद ही खास व्यंजन है जो असल में एक सूप है। स्थानीय लोग इससे बड़े ही शौक के साथ खाते हैं। इसे मौसमी सब्जियों को उबालकर तैयार किया जाता है। इसे चावल और मछली के साथ परोसा जाता है

एरोबा

यह मणिपुर में सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला व्यंजन है। इसे बनाने के लिए मछली को उबाला जाता है और फिर उसे ड्राई करके बनाया जाता है। अधिकतर लोग से चावल के साथ खाते हैं। इसका स्वाद बहुत ही निराला है। जब इसे बनाया जाता है तो कई तरह की जड़ी बूटियों का प्रयोग किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News