Unique Temple: इस मंदिर में 16 श्रृंगार करने के बाद ही मिलते हैं पुरुषों को दर्शन, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

Unique Temple: कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर, जो कि केरल के कोल्लम जिला में स्थित है, अपनी अनूठी परंपरा के लिए जाना जाता है। यहां पुरुषों को मंदिर में प्रवेश करने से पहले 16 श्रृंगार करना होता है, जो कि स्त्रियों द्वारा किए जाने वाले श्रृंगार का ही एक रूप है।

temple

Unique Temple: भारत में एक नहीं अनेक मंदिर पाए जाते हैं। हर मंदिर का अपना विशेष महत्व और मान्यता है। कुछ मंदिर रहस्य से भरे हुए हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई दंग रह जाता है। ऐसा ही एक मंदिर केरल में मौजूद है। केरल में मौजूद इस मंदिर का नाम कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर है। इस मंदिर में केवल महिलाएं और किन्नर ही प्रवेश ले सकते हैं। पुरुषों को मंदिर में प्रवेश लेने के लिए महिलाओं की तरह सोलह श्रृंगार करना पड़ता है। महिलाओं का 16 श्रृंगार करना बहुत आम बात है। लेकिन किसी पुरुष का 16 श्रृंगार करके मंदिर में जाना कुछ हैरान कर देने वाली बात हो सकती है। इसलिए यह मंदिर पुरुषों के लिए बेहद खास है। इस मंदिर में पुरुषों को तब ही प्रवेश मिलता है तब वह स्त्री के वेश में आते हैं। इस मंदिर को लेकर कई मान्यता है। दूर-दूर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर में ही पुरुषों के लिए ग्रीन रूम बनाया गया है जहां पुरुष स्त्री का रूप धारण करते हैं स्त्रियों की तरह 16 श्रृंगार करते हैं।

‘चाम्याविलक्कू’ त्योहार का होता है आयोजन

केरल के कोल्लम जिला में स्थित श्री कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर अपनी अनूठी परंपराओं और त्यौहारों के लिए जाना जाता है। चाम्याविलक्कू उनमें से ही एक विशेष त्योहार है जो हर साल मनाया जाता है। केरल में हर साल चाम्याविलक्कू का आयोजन किया जाता है। इस दिन खासतौर पर हजारों की संख्या में पुरुष 16 श्रृंगार करके दर्शन के लिए पहुंचते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।