Popular Food: नेपाल में बहुत प्रसिद्ध हैं ये 5 व्यंजन, अनूठा है इनका स्वाद

नेपाल भारत के पास मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत देश है। आप ने यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में सुना होगा। चलिए आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: नेपाल एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो भारत के काफी नजदीक पड़ता है। यह जगह उत्तर प्रदेश, भूटान, बांग्लादेश, बिहार और चीन के समीप आती है। दक्षिण एशिया के पर्वतीय क्षेत्र में मौजूद दिया जाता काफी खूबसूरत है। यहां की राजधानी काठमांडू है जो अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों की वजह से पहचानी जाती है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य और वन्य जीवन का दीदार करने का मौका मिलने वाला है।

नेपाल संस्कृति और विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां हिंदू और बौद्ध दोनों ही धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। संस्कृति और परंपराओं के साथ यह जगह भोजन विविधताओं की वजह से भी पहचानी जाती है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं।

दाल भात

यह नेपाल का सबसे फेमस फूड है जो दैनिक रसोई का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। इसे नेपाल का राष्ट्रीय भोजन माना जाता है और इसे बनाने में मसूर दाल या अरहर दाल का उपयोग किया जाता है। इसे अच्छी तरह धोखा उबालकर जब तक घर नहीं जाती तब तक पकाया जाता है। वहीं बाद यानी कि चावल नेपाल का सबसे प्रमुख अनाज है जो यहां दाल के साथ भरोसा जाता है।

ढीडो

यह यहां का एक फेमस व्यंजन है जिसे बनाने के लिए राजमा आटा का इस्तेमाल किया जाता है। राजमा के पाउडर को पानी में धीरे-धीरे डालकर उबालते हैं और यह तब तक उबाला जाता है जब तक गाढ़ा नहीं हो जाता। धीरे-धीरे यह मटर की तरह जम जाता है फिर इसे टुकड़ों में काटकर कई तरह से सर्व किया जाता है।

योमरी

यह नेपाल की प्रसिद्ध मिठाई है जो विशेष त्योहारों को खासतौर से बनाई जाती है। योमरी पूजा के मौके पर के विशेष तौर से तैयार किया जाता है। यह चावल के आटे से बनती है जिसमें मीठा मसाला भरा जाता है। इस मीठे मसाले में खोया, तिल और गुड़ का मिश्रण होता है।

मोमो

वैसे तो यह व्यंजन आपको देश के हर शहर में मिल जाएगा लेकिन नेपाल में यह बहुत फेमस है। यह मैदे के आटे से तैयार होने वाले डंपलिंग्स है जो सब्जियों या फिर मांस से भरे होते हैं। इसे बनाने के लिए मैदे के आटे को यह गूथकर उसमे छोटे भागों में बांटकर उसमे मसालेदार मांस या सब्जी भरी जाती है। चटनी और अचार के साथ यह स्वादिष्ट लगता है।

समोसा

इस डिश का नाम सुनकर सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश के लोग हैरान होंगे क्योंकि यह उनके डेली रूटीन का हिस्सा है। यह एक मसालेदार नाश्ता है जो आलू और मसालेदार प्याज से तैयार होता है। इसे बनाने के लिए मैदे का इस्तमाल कर पूड़ी तैयार की जाती है और फिर उसमें मसाले को भरा जाता है। इसके बाद इसे त्रिकोणकार में बेलकर समोसा तैयार किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News