दिल जीत लेंगे MP के ये 5 लाजवाब व्यंजन, एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

मध्य प्रदेश में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। यह सभी जगह अपनी खासियतों की वजह से प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
dishes of MP

Dishes Of MP: मध्य प्रदेश हिंदुस्तान का सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत राज्य है। इसे हिंदुस्तान के दिल के नाम से भी पहचाना जाता है। मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान का दिल कहे जाने के पीछे कई सारे कारण है। पहली बात तो आपके यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां की हरियाली झरने और पहाड़ किसी का भी दिल जीत सकते हैं।

मध्य प्रदेश अपने इतिहास से धार्मिक और प्राकृतिक स्थान के लिए तो पहचाना जाता ही है लेकिन अपने खान-पान के लिए भी यह बहुत प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश में जो खाना मिलता है, वह इतना स्वादिष्ट होता है कि किसी का भी दिल जीत सकता है। यहां के खाने का स्वाद देश के किसी और जगह पर मिल पाना मुश्किल है। दुनिया के किसी भी कोने से आने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का खाना जरूर पसंद करता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं जो सबसे फेमस और लाजवाब है।

एमपी की फेमस डिश (Dishes Of MP)

दाल बाफला

जब आप मध्य प्रदेश जाएंगे तो आपको स्वादिष्ट दाल बाफला का आनंद लेने को मिलने वाला है। यह यहां की सबसे स्वादिष्ट और प्रसिद्ध पकवानों में से एक है। स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आने वाले पर्यटक इस व्यंजन का आनंद लेना नहीं भूलते। इसमें बाटी की जगह बड़ा बाफला होता है। रतलाम, भोपाल, इंदौर और उज्जैन जैसे शहरों में इसे बहुत चाव से खाया जाता है।

पोहा जलेबी

मध्य प्रदेश के लोगों के बीच पोहा और जलेबी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यह राज्य में रहने वाले लोगों का पसंदीदा नाश्ता है जिसके साथ नमकीन खाया जाता है। पोहे के ऊपर सेव और प्याज डालकर खाना लोगों को बहुत पसंद आता है। बाहर से आने वाले पर्यटक भी से बहुत पसंद करते हैं।

भुट्टे की किस

भुट्टे का केस मध्य प्रदेश के लोगों को बहुत ज्यादा पसंद है। इसे मकई, मसाले, नारियल और दूध से बनाया जाता है। खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। भुट्टे का किस आमतौर पर लोग अपने घर में सब्जी के रूप में खाते हैं लेकिन मध्य प्रदेश में लोग इसे स्ट्रीट फूड के तौर पर खाते हैं।

मावा बाटी

मध्य प्रदेश आए और मीठा नहीं खाया यह भला कैसे हो सकता है। मावा बाटी राज्य की सबसे प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है। यह सबसे ज्यादा भोपाल में मिलती है। यह देखने में गुलाब जामुन जैसी होती है लेकिन इसका आकार बड़ा और स्वाद अलग होता है।

रतलामी सेव

यह समझिए कि मध्य प्रदेश के लोगों का खाना सेव के बिना अधूरा है। पोहा खाने से लेकर दाल बाफला या सेव की सब्जी लोगों को हर चीज में सेव पसंद आती है। रतलामी से बहुत ज्यादा कुरकुरी होती है और इसे जीआई टैग भी मिला हुआ है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News