अक्षय तृतीया: यदि आप भी बना रहें हैं सोने के सिक्के खरीदने की योजना, तो जान ये जरूरी बातें   

यदि आप इस साल सोने का सिक्का (Gold Coin) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे जुड़े इन बातों को जरूर जान लें।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्योहार करीब है, इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। यदि आप इस साल सोने का सिक्का (Gold Coin) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे जुड़े इन बातों को जरूर जान लें। जब भी आप सोने के सिक्के की खरीदारी करें तो उसकी शुद्धता जरूर परखें। सोने की क्वालिटी परखने का दो तरीका होता है: कैरेट और फाइननेस। कैरेट का इस्तेमाल सोने की शुद्धता को नापने के लिए किया जाता है। 24 कैरेट सोने को सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है। जब भी आप सोने के सिक्के या फिर कोई वस्तु खरीदे तो हॉलमार्क जरूर चेक करें।

यह भी पढ़े…  TVS ने लॉन्च किया NTorq 125 XT, मिलेगी क्रिकेट और मौसम की जानकारी, इतनी होगी स्कूटर की कीमत 

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैन्डर्ड एक विशेष प्रकार की निशानी हर सोने और चांदी की वस्तु पर लगाता है, जो सोने की शुद्धता बताता है। यह सलाह दी जाती है कि किसी को टैम्पर प्रूफ पैकेजिंग में सोने के सिक्के खरीदने चाहिए। सोने के सिक्के की टैम्पर प्रूफ पैकेजिंग को फाड़ना या खोलना नहीं चाहिए, अगर कोई इसे फिर से बेचना चाहता है, क्योंकि पैकिंग सोने के सिक्के की शुद्धता की शक पैदा करती है।

यदि आपसे दुकानदार सोने के सिक्के पर अधिक मेकिंग चार्ज मांगे तो सतर्क हो जाए, क्योंकि अन्य ज्वेलरी की तुलना में सिक्कों की बनावट का चार्ज कम होता है। सिक्कों पर सिर्फ 8-16 प्रतिशत का चार्ज लगता है। आमतौर पर बाजार में 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम वजन तक के सोने के सिक्के मिलते हैं। हालाँकि, इसकी कीमत आप पर और जौहरी पर निर्भर करता है। यदि आपने सोने के सिक्के खरीदते हैं या बैंक से खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि वे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के अनुसार उन सिक्कों को वापस नहीं खरीदेंगे।