आंवले की मदद से बालों को बनाएं नेचुरली खूबसूरत, ऐसे करें अप्लाई

आज हम आपको आंवला लगाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जो बालों को पोषण देता है। साथ ही मजबूती भी प्रदान करता है।

DIY Mask Hair Care

Hair Care Tips : अपनी पर्सनालिटी को मेंटेन रखने के लिए चेहरे के साथ-साथ बालों की भी केयर करना बहुत जरूरी होता है। इस बदलती हुई लाइफस्टाइल में लोग खुद का एकदम ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिस कारण बहुत कम उम्र में उन्हें चेहरे से संबंधित समस्याओं के अलावा बालों के गिरने, रूखेपन और डैंड्रफ जैसी समस्या बढ़ने लगती है। आज के दिन में बालों के झड़ने की समस्या बेहद आम है। इसके लिए लोग डॉक्टर से भी संपर्क करते हैं, लेकिन इसका उन्हें खास फायदा नहीं हो पाता है।

पहले के जमाने में दादी और नानी अपने हाथों से सर पर तेल लगाया करती थी। जिससे उन्हें नेचुरल खूबसूरती मिलती थी, पर अब खान-पान में बदलाव के कारण बालों का टूटना और झड़ना भी आम हो गया है। ऐसे में आज हम आपको आंवला लगाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जो बालों को पोषण देता है। साथ ही मजबूती भी प्रदान करता है।

ऐसे करें अप्लाई

  • आपको आंवाला के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने की जरूरत है। आप एक बड़े चम्मच में इन दोनों को मिलाकर लगा सकते हैं। इसे अपने सर पर हफ्ते में दो बार मसाज करके ठंडा पानी से वॉश कर लें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।
  • इसके अलावा, आप वाला और करी पत्ते को मिलकर नारियल के तेल में उबाल लें। जब यह अच्छे से उबल जाए, तो आप इसे ठंडा करके इससे हेयर वॉश कर लें। यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ चमकदार और घना बनाने में भी मदद करता है।
  • आप आंवाला को दही के साथ मिलकर भी अपने बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए लगा सकते हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच आंवला पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर इसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाना है। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद इसे धोकर सुखा लें।

माना जाता है फायदेमंद

आंवाला को बालों के अच्छे ग्रंथ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसे घर पर भी बना कर लगा सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले अच्छे ब्रांड वाले तेल को भी अपने सिर पर मसाज कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News