गर्मियों में है हीट पिंपल्स से बचना, तो जरूर पढ़ें ये 5 उपाय

अगर आप भी गर्मी में हीट पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो हम आपको आज बताएंगे इससे निजात पाने के लिए कुछ उपाय, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। जैसे-जैसे गर्मी (Summer) अपना कहर बरपाना शुरू करती है, वैसे-वैसे स्किन की समस्याएं (Skin Problems) भी बढ़ने लगती हैं, गर्मियों में चिलचिलाती धूप अच्छी स्किन को भी झुलसा देती है। इस मौसम में टेनिंग के साथ ही चेहरे पर पिंपल्स की समस्या बढ़ने लगती है, वैसे तो फेस पर पिंपल आने के कई कारण होते हैं, लेकिन गर्मी में ज्यादातर लोगों को हीट पिंपल (Heat Pimples) होने लगते हैं, जिसका एक बहुत बड़ा कारण शरीर में गर्मी बढ़ना है। बॉडी में गर्मी बढ़ने के साथ ही कई लोगों के चेहरे पर हीट पिंपल बढ़ने लगते हैं, छोटे-छोटे लाल दाने जैसे हीट पिंपल्स में खुजली भी होती है। जो गर्मी में और भी ज्यादा परेशानी बढ़ा देती है। अगर आप भी गर्मी में हीट पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो हम आपको आज बताएंगे इससे निजात पाने के लिए कुछ उपाय, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़े… Lifestyle: आखिर क्यूं होते हैं चेहरे और शरीर पर मस्से, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

क्यों होते हैं पिंपल्स ?

गर्मी में हीट पिंपल्स बढ़ने के कई कारण होते हैं,जिन पर कंट्रोल कर आप अपने खूबसूरत चेहरे को बचा सकते हैं।
1. साफ-सफाई – गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है,जिसके कारण कई बाद हींट पिंपल्स की समस्या बढ़ती है।
2. खराब फूड हैबिट– कई बार खराब खानपान,ऑयली खाना पिंपल्स बढ़ाता है।
3. इंफेक्शन– इस मौसम में बैक्टीरिया इंफेक्शन होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।
4. टाइट कपड़े– गर्मी के मौसम में एक दम टाइट फिटिंग के कपड़े पहनना भी नुकसानदायक होता है।
5.पानी की कमी– डिहाइड्रेशन हीट पिंपल बढ़ने का बहुत बड़ा कारण है, गर्मी के मौसम में बॉडी के अंदर पानी की कमी बहुत जल्दी हो जाती है।

यह भी पढ़े… कम नमक वाला खाना स्वास्थ के लिए होता है वरदान, जाने क्या है इसे डाइट में शामिल करने के फायदे 

हीट पिंपल्स से बचाव के घरेलू उपाय

हल्दी:
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, स्किन के लिए किए जाने वाले ज्यादातर घरेलू नुस्खों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है, हीट पिंपल्स से बचाव के लिए आप हल्दी को दही में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाए। सूखने पर हल्के हाथों से धो लें, यह उपाय आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

नीम:
गर्मी में नीम का पेस्ट चेहरे पर लगाना स्किन को फायदा करता है,नीम के पत्ते बैक्टीरिया खत्म करने में मददगार होते है,हींट पिंपल के बचाव के लिए यह पेस्ट असरदार रहता है,इससे पिंपल्स के कारण चेहरे पर आने वाली सूजन भी कम होती है।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा जेल को स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसे रोजाना सुबह और शाम फेस वॉश करने के बाद क्रीम की तरह लगाए, यह आपके चेहरे पर हींट पिंपल्स होने से रोकेगा साथ ही आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा।

नींबू का रस और शहद:
नींबू में विटामिन-C होता है, जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। हींट पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है। यह उपाय पिंपल्स कम करने के साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करने में कारगार रहता है।

कैस्टर ऑयल:
कैस्टर ऑयल पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकता है, इसलिए रोज रात को पिंपल्स के ऊपर इस तेल को लगाकर सोने से फायदा होता है।

Disclaimer: यह खबर सिर्फ शिक्षित करने के लिए है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।