बच्चों को भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें, ग्रोथ में रूकावट के साथ हो जाती है ये दिक्कतें

baby care tips

Baby Care Tips : बदलती दिनचर्या और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी बाहर के जंक फूड खाना पसंद होते हैं। दरअसल एक बार अगर घर वाले बच्चों को हेल्दी फूड की जगह जंक फूड मिला दे तो उन्हें फिर वहीं पसंद आने लगते हैं। इस वजह से बाद में उन्हें सेहत से जुड़ी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी वजह से बच्चे बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं।

ऐसे में उन्हें स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए हमेशा उनकी डाइट को हेल्दी रखने चाहिए। भूलकर भी कुछ ऐसी चीज होती है जिनका सेवन उन्हें नहीं करने देना चाहिए। अगर आप खुद उन्हें उन चीजों का सेवन करने देते हैं या फिर करवाते हैं तो आपको बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि वह चीज है उन्हें बीमार होने पर मजबूर कर देती है। चलिए जानते हैं वह कौन सी चीज हैं जिन्हें छोटे बच्चों को नहीं खिलाया जाना चाहिए और उनके क्या नुकसान होते हैं।

इन चीजों से बच्चों को रखें दूर

डीप फ्राई फूड्स

बच्चों को कभी भी डीप फ्राई फूड्स नहीं खिलाना चाहिए यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। दरअसल अगर बच्चे इन फूड्स का सेवन कम उम्र से ही करने लगते हैं तो फिर वह जल्द ही मोटापे का शिकार हो जाते हैं और उन्हें दिल से जुड़ी समस्या घेर लेती है। इस वजह से आप अपने बच्चों को भूल कर भी फ्राइड फूड्स न खिलाएं और उन्हें उन फूड से दूर भी रखें। यह उनके लिए नुकसानदायक साबित होते हैं।

स्वीट ड्रिंक

बच्चों को कम उम्र में कभी भी स्वीट ड्रिंक नहीं पीने देना चाहिए। दरअसल बच्चों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है। ऐसे में अगर एक बार उनके मुंह पर वह स्वाद बैठ जाए तो वह फिर उसके लिए इज्जत करने लगते हैं, उन्हें हर वक्त उसकी चाह होती है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को एक बार स्वीट ड्रिंक पिला देते हैं तो फिर वह बार-बार पीना शुरू कर देते हैं। इस वजह से उनका तेजी से वजन बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं डांट भी सड़ने लगते हैं। इसके अलावा यह कई सारी बीमारियों को दावत भी देते हैं। इस वजह से कभी भी बच्चों को सोडा, फलों का जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसी चीज देने से बचना चाहिए और घर पर जूस बनाकर ही पिलाना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड

छोटे बच्चों को कभी भी प्रोसेस्ड फूड खाने के लिए नहीं देना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। अगर आप भी अपने बच्चों को कुकीज, चिप्स, क्रैकर, बर्गर जैसी चीज खाने के लिए देते हैं तो यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल इन चीजों में सोडियम और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इस वजह से छोटी उम्र में बच्चों को डायबिटीज जैसी समस्या होने की शिकायत देखने को मिल सकती है। इसलिए आप भी अपने बच्चों को ऐसी चीज ना खिलाए।

फास्ट फूड्स

बच्चों को बचपन से ही फ़ास्ट फूड्स से दूर रखा जाना चाहिए। अगर एक बार बच्चों को फास्ट फूड खिला दिया जाए तो फिर उन्हें इसकी लथ लग सकती है। इतना ही नहीं ये उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इसके सेवन से कई बीमारियां घेर सकती हैं। दरअसल, इसमें सोडियम, शुगर, अनहेल्थी फेट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो नुकसान पहुंचाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News