PCOD में जरुरी होता है इस 1 विटामिन का सेवन, डाइट में ऐसे करें शामिल

PCOD

PCOD : पीसीओडी की समस्या इन दिनों आम हो गई है। हर 100 में से 80 महिलाओं और लड़कियों में पीसीओडी की समस्या देखने को मिलती है। यह हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से होता है। पीसीओडी सीधा पीरियड्स और फर्टिलिटी पर असर डालता है। इसकी वजह से कई सारी समस्या सेहत से जुड़ी झेलनी पड़ती है। किसी का वजन तेजी से बढ़ता है तो किसी के बाल झड़ते हैं या किसी को पिंपल्स होने की समस्या हो जाती है।

इतना ही नहीं इसकी वजह से फर्टिलिटी पर भी गहरा असर पड़ता है, जो बच्चे पैदा नहीं होने देता।अगर आप भी पीसीओडी की वजह से परेशान है और इसको ठीक करने के लिए कई दवाओं का सेवन अब तक कर चुकी है तो आपको बता दें पीसीओडी ठीक करने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी माना जाता है। इसकी कमी होने पर पीसीओडी की समस्या ज्यादा हो जाती है।

अगर आपको पीसीओडी है तो आप अपनी डाइट में विटामिन डी का इस्तेमाल करना शुरू करें। अगर शरीर में विटामिन डी की मात्रा अच्छी होगी तो इसकी मदद से पीसीओडी को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। चलिए जानते हैं किस तरह डाइट में विटामिन डी को इस्तेमाल किया जा सकता है और पीसीओडी में विटामिन डी क्यों जरुरी होता है?

PCOD में विटामिन डी ही क्यों है जरुरी?

जिन लड़कियों और महिलाओं में विटामिन डी की कमी होती है उनमें पीसीओडी की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। विटामिन डी हर व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता है। इस वजह से कहा जाता है कि रोजाना धूप लेनी चाहिए। इसकी वजह से ही वजन बढ़ना और ब्लड शुगर की समस्या और हड्डी कमजोर होने की समस्या भी बढ़ जाती है।

इतना ही नहीं ये फर्टिलिटी और पीरियड्स को भी प्रभावित करता है। साथ ही ये इंफ्लेमेशन को कम करने में भी विटामिन डी मदद करता है। इस वजह से शरीर में इसकी मात्रा अच्छी होनी चाहिए। नहीं तो ये मेंटल हेल्थ पर असर डालता है जो मूड स्विंग्स, एंग्जायटी और डिप्रेशन बढ़ा देता है। इसकी वजह से ही हार्मोनल में बदलाव होते हैं जो पीसीओडी का कारण बनता है।

ऐसे करें अपनी डाइट में विटामिन डी को शामिल

  • रोजाना सुबह-सुबह 10 से 15 मिनट तक धूप से शरीर की सिखाई करें।
  • रोजाना सूर्य नमस्कार करें।
  • दूध, दही, पनीर और मशरूम का अधिक से अधिक सेवन करना शुरू करें।
  • विटामिन डी के कैप्सूल का सेवन भी आप हफ्ते में एक बार डॉक्टर के परामर्श से लें सकती हैं।
  • विटामिन डी सप्लीमेंट्स का सेवन करना शुरू करें।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News