भोपाल में राम की बारात के साथ रही दशहरे की धूम, धू-धू कर जला 51 फीट ऊंचा रावण

भोपाल के संत नगर में भी इसकी धूम देखने को मिली। यहां सामाजिक संस्था नवयुवक सभा द्वारा विजयदशमी उत्सव का आयोजन किया गया था। इस दौरान बड़े हर्षोल्लास के साथ यह पर्व मनाया गया।

Bhopal News

Bhopal News : आज पूरा देश जहां दशहरा का जश्न मना रहा है, तो वहीं राजधानी भोपाल के संत नगर में भी इसकी धूम देखने को मिली। यहां सामाजिक संस्था नवयुवक सभा द्वारा विजयदशमी उत्सव का आयोजन किया गया था। इस दौरान बड़े हर्षोल्लास के साथ यह पर्व मनाया गया। बता दें कि इस साल 51 फीट ऊंचे रावण का पुतला दहन कर भव्य राम बारात निकाली गई, जो शहर के विभिन्न सड़कों से गुजरते हुए दशहरा मैदान तक पहुंची।

यहां रावण का पुतला दहन करने के साथ ही अधर्म पर धर्म की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत, असत्य पर सत्य की जीत का संदेश दिया गया। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी बड़े कड़े इंतजाम किए गए थे।

Bhopal News

निकाली गई राम बारात

नवयुवक सभा संत नगर में 69 सालों से विजयदशमी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लाखों लोग हर साल शामिल होते हैं। वहीं, इस साल नगर वासियों के अलावा आसपास के क्षेत्र से लगभग 2 लाख लोग शामिल हुए। उत्सव की शुरूआत सभा भवन से श्रीराम बारात और आकर्षक झांकियों के साथ हुई। राम बारात में सनातन संस्कृति की झलक देखने को मिली।। बता दें कि भगवान श्री राम एक बग्गी पर सवार होकर नगर की परिक्रमा की। लोगों ने पुष्प वर्षा कर झांकियों का स्वागत किया।

Bhopal News

जलाया गया 51 फीट ऊंचा रावण

इस बार रावण 51 फिट और मेघनाथ 45 फिट के जलाऐ गए। यहां राम-भरत मिलाप हुआ। आकर्षक आतिशबाजी के साथ उत्सव का समापन किया गया। इससे पहले मैदान पर कबड्डी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसके परिणाम शाम को घोषित किए गए। परिणाम के आधार पर विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। रावण का दहन करने के लिए नवयुवक सभा स्कूल में पढ़ने वाले मोहित भगवान राम की वेशभूषा में नजर आए, तो वहीं हिमांशु लक्षमण बने, जबकि अनमोल हनुमान जी और निक्की साधवानी को भगवान श्री गणेश बनाया गया।

विधायक हुए शामिल

हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि यह भारतीय सनातन संस्कृति का पर्व है। सभी हिंदू भाई-बहनों से प्रार्थना है कि वह अपने बच्चों को राजा राम, बजरंगबली, महावीर स्वामी, गुरु नानक, भगवान गौतम बुद्ध, सनातन संस्कृति और सभ्यता के बारे में अवश्य जानकारी दें। उन्होंने इस बात पर खास जोर देते हुए कहा कि हर व्यक्ति को दिन में एक बार हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए। इस दौरान पार्षद अशोक मारन, एमआईसी मेंबर राजेश हिंगोरानी, शिक्षाविद् विष्णु गेहानी, वासदेव वाधवानी, समाज सेवी हीरो ज्ञानचंदानी, पंचायत अध्यक्ष भरत आसवानी आदि मौजूद रहे।

रवि कुमार, भोपाल


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News