Dark Circle की वजह से छीन गया है चेहरे का नूर? इस डाइट से फिर से लाएं रौनक

dark circle diet

Dark Circles Diet : बदलती दिनचर्या और खानपान के साथ ही लगातार फोन चलाने की वजह से लोगों को इसका असर अपने शरीर और त्वचा पर देखने को मिलता है। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा लोग इन वजहों के चलते डार्क सर्कल का भी शिकार हो जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती छीन लेता है। इतना ही नहीं इसको ठीक करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं और घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं लेकिन यह ठीक नहीं हो पता है।

ऐसे में वह कई तरह के उपाय और घरेलु नुस्खें अपनाते हैं लेकिन उसका भी असर उन्हें देखने को नहीं मिलता है। जिसकी वजह से वह काफी ज्यादा परेशान रहने लगते हैं और कई बार डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। आपको बता दे, ज्यादा सोचने और डिप्रेशन की वजह से भी लोग डार्क सर्कल का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा जो लोग रात को प्रॉपर नींद नहीं लेते हैं और दिन भर फ़ोन चलाते हैं उन्हें इसकी समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

अगर आप भी डार्क सर्कल का शिकार हो चुके हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए अब तक कई उपाय और घरेलू नुस्खें अपना चुकें हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनके आपको अपनी डाइट में शामिल करना सबसे ज्यादा जरुरी है। अगर आप उन चीजों को डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपको जल्द डार्क सर्कल से निजात मिल सकेगा। चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में –

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

बादाम

बादाम हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन इ की मात्रा भी भरपूर होती है इस वजह से ये और ज्यादा गुणकारी हो जाती है। इसमें पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में आप बादाम को अपनी आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल पर लगा सकते हैं। इससे आपको जल्दी फायदा देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं आप रोजाना इसे अपनी डाइट में भी शामिल करें।

ब्लू बेरीज

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी भी डार्क सर्कल ठीक करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसके इस्तेमाल से जल्द से जल्द डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं। आप इसका जूस और फ्रूट की तरह सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

पालक

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो ब्लड फ्लो को बनाए रखने के लिए भी कारगर साबित होता है। पालक के सेवन से ब्लड वेसल्स में सुधार होता है। वहीं डार्क सर्कल से भी छुटकारा मिलता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है।

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है। ये एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक का काम करती है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड भी पाया जाता है जो आँखों के डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है। आप इसका फेस पैक भी लगा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News