डिप्रेशन आपके दिमाग को कर देगा जल्दी बूढ़ा, जानिए ऐसे ही हैरतअंगेज और दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

साप्ताहिक व्यायाम अल्जाइमर को कम होने से रोक सकता है। जर्नल ऑफ अल्जाइमर रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक शोध में पाया गया है कि जब हल्के संज्ञानात्मक हानि वाले रोगियों ने सप्ताह में कम से कम तीन बार शारीरिक व्यायाम करना शुरू किया, तो उनमें अल्जाइमर होने का खतरा काफी कम हो गया है। वहीं एक रिसर्च में ये बात सामने निकलकर आई है कि नियमित रूप से दूसरों की मदद करने से हम लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं।

Psychology

Psychological Facts : मनोविज्ञान एक शाखा है जो मनुष्य की मानसिक प्रक्रियाओं, व्यवहार और मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन करती है। इसका उद्देश्य मनुष्य के मानसिक प्रक्रियाओं को समझना, प्राकृतिक और सामाजिक परिस्थितियों के साथ उनके अनुकूल व्यवहार का विश्लेषण करना और मानसिक समस्याओं के समाधान के लिए विज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करना है। मनोवैज्ञानिक अध्ययन विभिन्न विषयों पर आधारित होता है जैसे कि मानसिक स्वास्थ्य, व्यक्तित्व, सामाजिक प्रभाव, शिक्षा, उत्पादकता, समाज और संगठन, बाल मनोविज्ञान, रोग और उपचार, स्थायित्व और प्रतिस्थापन और व्यक्तिगत विकास इत्यादि। आज हम आपके साथ कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य साझा कर रहे हैं।

मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. यह सोचना कि आप अकेले ही समाप्त हो जाएंगे, आपके बुद्धिमानी से सोचने में कमी ला सकती है। एक शोध के प्रतिभागियों को यह सोचने के लिए प्रेरित किया गया कि वे जीवन में बाद में अकेले रहेंगे, इस जानकारी को प्राप्त करने के बाद उनके तार्किक रूप से कार्य करने की संभावना कम थी। अन्य प्रतिभागियों, जिन्हें गैर-सामाजिक दुर्भाग्य के बारे में खराब पूर्वानुमान प्राप्त हुए थे, ने सचेत सोच में सामाजिक संबद्धता की भूमिका पर जोर देते हुए, संज्ञानात्मक कमी नहीं दिखाई है।
  2. अवसादग्रस्त रहने से आपका मस्तिष्क बूढ़ा हो सकता है। एक समुदाय के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि अवसाद के बाद लोगों के दिमाग की हालत ख़राब हो गई थी। मस्तिष्क सचमुच अपनी मात्रा में सिकुड़ गया। अवसादग्रस्त बुजुर्गों में अपने साथियों की तुलना में स्मृति संबंधी अधिक समस्याएं देखी गई हैं।
  3. हमें समरूपता आकर्षक लगती है। लोगों को चेहरे और शरीर की समरूपता आकर्षक लगती है। लेकिन अगर आपका चेहरा पूरी तरह समरूप नहीं है तो चिंता न करें। यह साबित हो चुका है कि असममित (asymmetric) चेहरों पर सममित आभूषण या फेस पेंट जोड़ने से लोग भी उन्हें पसंद करने लगे।
  4. ये बहुत ताज्जुब वाली बात लग सकती है लेकिन कुछ लोगों के अंगों का भी अपना एक मन होता है। एलियन हैंड सिंड्रोम (The Alien Hand syndrome) आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति स्ट्रोक या अन्य मस्तिष्क की चोट से पीड़ित हो। रिपोर्ट से ऐसे नतीजे प्राप्त हुए जिसमें प्रभावित व्यक्ति को लगा जैसे उनका हाथ किसी और के हाथ में है। यह पूरी तरह से अपनी इच्छा से बाहर व्यवहार कर सकता है।
  5. जो लोग dark humor की सराहना करते हैं उनका आईक्यू अधिक होता है। मज़ाकिया लोग, और विशेष रूप से वे जो डार्क ह्यूमर का आनंद लेते हैं, अपने कम मज़ाकिया साथियों की तुलना में अधिक बुद्धिमान पाए गए। उनकी मौखिक और गैर-मौखिक बुद्धि दोनों अधिक थी। इसके अलावा वे उन लोगों की तुलना में कम आक्रामक थे जो डार्क ह्यूमर की सराहना नहीं करते थे।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News