जिम नहीं जा सकतीं, अपने तकिए से ही करें ये एक्सरसाइज, होंगे कई फायदे

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। वर्कआउट की बात हो तो झट से जिम जाने की सलाह मिल जाती है, लोग बिना ये सोचे सलाह दे देते हैं कि सामने वाले के पास समय कितना है, क्या वो जिम जाने लायक एक मुफीद समय पर फ्री भी होते हैं या नहीं, खासतौर से महिलाएं जिन्हें घर के साथ साथ बाहर के काम भी संभालने हैं, और अगर घर पर ही रहें तो समय तब मिल पाता है जब सब काम के लिए निकल चुके होते हैं पर, तब तक जिमिंग का सही समय भी बीत चुका होता है, ऐसी महिलाएं अपने घर पर अपने ही तकिए के साथ एक्सरसाइज कर सकती हैं ये एक्सरसाइज बहुत आसान हैं और बहुत फायदेमंद भी…

यह भी पढ़े… MP में लोकायुक्त का एक्शन- आदिम जाति कल्याण विभाग का बाबू 80000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार

स्कवाट टॉस एक्सरसाइज

ये ऐसी एक्सरसाइज है जो अपर और लोअर बॉडी दोनों के लिए फायदेमंद है,आप घर पर कम समय रह पाती हैं या आपको समय नहीं मिलता, ये उनके लिए एक अच्छा वर्कआउट साबित हो सकता है, ये एक्सरसाइज करने के लिए आप तकिए को हाथ में लें और उसे ऊपर की तरफ उछाल दें, आप को ये तकिया गिरने से पहले कैच करना है, पर शर्त ये है कि आपको स्क्वाट की पोजिशन में खड़े होकर तकिया कैच करना है, ऐसा कम से कम बीस बार करें।

यह भी पढ़े… Government Job 2022 : 2659 डेवलपमेंट ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी अच्छी सैलेरी, 20 अप्रैल से पहले करें आवेदन

साइट स्लैम

ये व्यायाम आपकी मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है, शारीरिक रूप से तो ये फायदेमंद है ही आपके स्ट्रेस को भी ये काबू करता है, आप ज्याद थकान के शिकार होते हैं तब भी इस एक्सरसाइज को आजमा कर देखें, इस एक्सरसाइज के लिए आपको तकिया नीचे की तरफ फेंकना है, अपने हाथों को घुमा कर पहले एक साइड में ले जाएं और तकिया फेंके, तकिया उठाएं फिर हाथ दूसरी तरफ घूमा कर फिर से फेंके।

यह भी पढ़े… MP Weather: अगले 24 घंटे में फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानें हफ्ते का हाल

वॉल प्रेस एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को आजमा कर आप अपना सीना, कंधा और पीठ के साथ साथ हाथों को भी मजबूत बना सकती हैं, अपने हाथों को सामने की तरफ लाएं। एक सामान्य साइज का तकिया पकड़ें, तकिए को पकड़े हुए बॉडी को दीवार की तरफ बैंड करें, आप पुशअप्स की पोजिशन में होंगी. इसी तरह कुछ सेकंड्स रहें फिर सीधे खड़ी हो जाएं. इस प्रक्रिया को कम से कम बीस बार दोहराएं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News