मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं ये 4 तरीके, रोजाना सुबह जरूर करें फॉलो

Healthy Brain Tips: हमारे पूरे शरीर में विभिन्न प्रकार के अंग होते हैं हर एक अंग का अपना अलग काम होता है। दिमाग हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसके बिना कुछ भी सोच समझ पाना मुश्किल होता है। यह एक ऐसा अंग है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इसके खराब होने से पूरे शरीर पर असर पड़ता है। इसलिए हमें अपने दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट और रूटिंग का बहुत ख्याल रखना चाहिए। हमें रोजाना ऐसी आदतों को अपनाना चाहिए, जिससे दिमाग का विकास होता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं वह कौन-कौन सी आदतें हैं जिनको अपनाने से दिमाग तेज होता है और सोचने की क्षमता बढ़ती है

दिमाग के विकास के लिए रोजाना सुबह क्या करें

सुबह जल्दी उठें

आजकल बच्चों से बड़े तक किसी को भी सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं होता है सभी अपनी सहूलियत की हिसाब से ही सोते हैं और उठते हैं। सुबह उठने के कई फायदे होते हैं सुबह उठने से हार्ट संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है, शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनता है, साथ ही साथ सुबह जल्दी उठने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, मन शांत रहता है और सोचने की शक्ति बढ़ती है।

सॉफ्ट म्यूजिक सुनें

सुबह के समय सॉफ्ट म्यूजिक सुनने से तनाव कम होता है। म्यूजिक में एंटी स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं जो चिंता को कम करने में मदद करते हैं। सुबह के समय जो लोग थोड़ी देर सॉफ्ट म्यूजिक सुनते हैं, उनका दिमाग तेज चलता है और दूसरे के मुकाबले वे हर चीज जल्दी सीख पाते हैं।

ध्यान करें

रोजाना सुबह के समय 15 से 20 मिनट ध्यान करने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। मन में सकारात्मक विचार आते हैं। शरीर की अंदरूनी बीमारियां भी ठीक होने लगती है। दिनभर मन रिलैक्स रहता है।

धूप में बैठें

सुबह के समय रोजाना थोड़ी देर धूप लेनी चाहिए। सुबह की धूप मीठी होती है जिस वजह से टैनिंग की समस्या नहीं होती है। रोजाना थोड़ी देर धूप लेने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। हैप्पी हारमोंस रिलीज होते हैं मूड बेहतर बनता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News